UPSSSC Recruitment 2021: यूपी में 22,794 पदों पर निकली भर्ती, जानिए कौन से पद भरे जाने हैं और क्या चाहिए योग्यता

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 06 Nov 2021 04:06 PM IST

Highlights

सार-
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 22,794 पदों पर भर्ती आयोजित करने वाला है। ये पद पांच चरणों में भरे जाएंगे। इसी माह से इस संबंध में विज्ञापन भी निकल सकता है। जबकि जनवरी से फरवरी के बीच परीक्षाएं आयोजित हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में समूह ‘ग’ के खाली पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 22,794 पदों पर भर्ती आयोजित करने वाला है। ये पद पांच चरणों में भरे जाएंगे। इसी माह से इस संबंध में विज्ञापन भी निकल सकता है। जबकि जनवरी से फरवरी के बीच परीक्षाएं आयोजित हो सकती है। दरअसल राज्य में UPSSSC द्वारा 24 अगस्त को आयोजित की गई प्रारंभिक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट आ गया है। इसके बाद अब आयोग 22,794 पदों पर भर्ती आयोजित करा रहा है। अगर आपने भी PET में हिस्सा लिया है और अब लेखपाल भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के FREE UP लेखपाल ग्रामीण विकास E-Book - Download Now की सहायता ले सकते हैं। 

Source: Safalta.com

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


आयोग यूपी विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के लागू होने से पहले ही इस भर्ती प्रक्रिया को शुरू करना चाहता है, ताकि किसी तरह का विवाद सामने न आए। आयोग की इस संबंध में बैठक भी हो चुकी है। भर्ती के लिए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जल्द जारी किया जा सकता है।
 
खाली हैं 50 हजार से अधिक पद
 
यूपी में समूह ‘ग’ के पदों पर भर्ती के लिए पीईटी का आयोजन किया गया था। आयोग द्वारा जारी रिजल्ट में कुल 17,99,052 उम्मीदवार शामिल हुए थे। समूह ‘ग’ में हालांकि 50 हजार से अधिक पद खाली हैं, लेकिन पहले चरण में केवल 22 हजार से अधिक पदों को ही भरा जाएगा। इसके बाद शेष बचे पदों को भरा जाएगा। आयोग एक साल में ही इन पदों को भरना चाहता है।
 
कौन से पद भरे जाने हैं?
 
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा इस भर्ती के माध्यम से लेखपाल के 7882 पद, स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9212 पद, कृषि प्राविधिक गन्ना पर्यवेक्षक के 2500 पद, कनिष्ठ सहायक व आशुलिपिक के 2000 पद, प्रयोगशाला प्राविधिक, एक्स-रे के 1200 पदों को भरा जाना हैं।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
अनिवार्य योग्यता क्या है?
 
इन पदों पर नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 12वीं पास होने के अलावा सीसीसी सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। इसलिए उम्मीदवारों को ये सर्टिफिकेट अतिशीघ्र जुटा लेना चाहिए।
 
जाति प्रमाण पत्र भी है आवश्यक
 
इस भर्ती में एक निश्चित आयु तक के अभ्यर्थियों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट का भी लाभ मिलेगा। इसलिए आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के पास संबंधित जाती का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
 
कैसी आयोजित होंगी परीक्षा?
 
यूपीएसएससी सभी भर्तियों को ऑनलाइन ही आयोजित करेगा। ऑनलाइन आवेदन लेने के साथ ही ऑनलाइन परीक्षाएं कराने पर विचार हो रहा है। भर्ती प्रक्रिया का काम अलग-अलग एजेंसियों को दिया जाएगा, ताकि पारदर्शिता बनी रहे।
 
UPSSSC होम्योपैथिक फार्मासिस्ट भर्ती: अंतिम चयन परिणाम जारी, 414 अभ्यर्थी हुए सफल
 
यूपीएसएसएससी ने निदेशक होम्योपैथी के अधीन होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के रिक्त 420 पदों पर भर्ती के लिए अंतिम चयन परिणाम घोषित किया। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की अर्हता व अभिलेखों के परीक्षण के बाद यूपीएसएसएससी ने कुल 414 अभ्यर्थियों के अंतिम चयन परिणाम को मंजूरी देते हुए उसे जारी कर दिया है। चयनित अभ्यर्थियों के श्रेणीवार कट-ऑफ अंक भी जारी कर दिए गए हैं। आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर परिणाम देखा जा सकता है।
 
UP Lekhpal Recruitment 2021 न्यूनतम आयुसीमा UPPSC Staff Nurse Salary 2021
UP Lekhpal General Knowledge Question 2021 राजस्व और चकबंदी लेखपाल परीक्षा में होता है ये अंतर जाने

 

Related Article

The Role of Soft Skills in Career Development

Read More

The Power of Mobile App Development in Digital Marketing

Read More

Scope of Email Marketing in 2024

Read More

Mobile App Development: Essential Basics

Read More

How To Plan A Successful Facebook Live Marketing Strategy

Read More

How to Use Influencers to Reach Niche Audience

Read More

The Importance of Social Proof in Digital Marketing

Read More

Content Marketing Strategies in 2024

Read More

How to Handle Job Rejection and Move Forward

Read More