How to Become a Statistician: एक स्टेटिशियन कैसे बनें, जानें स्टेटिशियन(Statistician) क्या होता है

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 22 Dec 2021 07:11 PM IST

स्टेटिशियन डाटा के बड़े सेट का एनालाइज करने, इस डाटा की व्याख्या करने और इससे अर्थ निकालने के लिए लागू आंकड़ों की अवधारणाओं का उपयोग करते हैं। स्टेटिशियन सर्वेक्षण और प्रयोगों जैसे तरीकों के माध्यम से डेटा एकत्र करते हैं, और अपने संगठनों के अन्य सदस्यों को निष्कर्ष प्रस्तुत करते हैं। स्टेटिशियन के लिए रोजगार के कई अवसर हैं, जैसे अनुसंधान, शिक्षा, सरकार, स्वास्थ्य सेवा और विनिर्माण क्षेत्र में।

Source: Safalta


 
 
एक स्टेटिशियन(Statistician) क्या है-
 
स्टेटिशियन डाटा के साथ डिल करते हैं। वे इसे स्रोत करते हैं, इसे इकट्ठा करते हैं, इसे व्यवस्थित करते हैं, इसे प्रदर्शित करते हैं, और इसे कंपनी के अधिकारियों के सामने पेश करते हैं, जो इसका उपयोग रुझानों की पहचान करने और भविष्य के रहस्यों की एक झलक लेने के लिए करते हैं, संभावित परिवर्तनों की भविष्यवाणी करते हैं और रणनीतिक चालों का पता लगाते हैं।  एक स्टेटिशियन अप्लाई और थियोरिटिक्लस स्टेटिस्टिक्स के क्षेत्र में काम करते है। जबकि कई थियोरिटिक्लस स्टेटिशियन अकादमिक में काम करते हैं, व्यापार में समस्याओं को हल करने के लिए लागू आंकड़े आवश्यक हैं, जिस क्षेत्र पर हम यहां ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। स्टेटिशियन को सटीक डाटा प्राप्त करना चाहिए, बड़ी मात्रा में राॅ डाटा को संसाधित करना चाहिए, और विशेष सॉफ़्टवेयर के साथ इन जटिल डाटा सेटों का विश्लेषण करना चाहिए।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
एक स्टेटिशियन क्या करता है- स्टेटिशियन शुरू से अंत तक डेटा के साथ काम करते हैं। सबसे पहले, एक स्टेटिशियन को अपने शोध के लिए आवश्यक और प्रासंगिक डाटा एकत्र करना चाहिए। अक्सर, स्टेटिशियन को सर्वेक्षणों, प्रश्नावली और प्रयोगों को डिजाइन करना चाहिए जो इस डाटा संग्रह की ओर ले जाते हैं, जिसमें नमूना आकार और मतदान की विधि के बारे में निर्णय शामिल हैं। दूसरे शब्दों में कहे तो स्टेटिशियन डाटा एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने और व्यापार, इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य देखभाल, या अन्य क्षेत्रों में वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए सांख्यिकीय विधियों का उपयोग करते हैं।
 
 
स्टेटिशियन की क्या भूमिकाएं और जिम्मेदारियां हैं?
 
  • डाटा कलेक्ट करना, एनालाइज करना और व्याख्या करना।
  • डेटा में ट्रेंड और रिलेशनशिप की पहचान करना।
  • समस्या को हल करने के लिए सांख्यिकीय (स्टेटिस्टिक्स ) विधियों और सिद्धांतों को लागू करें।
एक सफल डेटा एनालिटिक्स करियर कैसे बनाएं
 
भारत में स्टेटिशियन कैसे बनें?
 
भारत में स्टेटिशियन बनने के 3 तरीके हैं
 
1. स्टेटिशियन बनने के लिए आपको 12वीं विज्ञान से करनी हागी इसके बाद आप स्टेटिस्टिक्स में बैचलर ऑफ साइंस (ऑनर्स) का कोर्स कर सकते है। इसके अलावा आप स्टेटिस्टिक्स में मास्टर ऑफ साइंस (ऑनर्स) का कोरस भी कर सकते है। इसके अलावा आप पीएच.डी. के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
 
2. स्टेटिशियन बनने के लिए आप 12वीं-विज्ञान (गणित) से कर सकते है। जिसके बाद स्टेटिसि्क्स में बीए पूरा करें। इसके अलावा आप स्टेटिस्टिक्स में एमए के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
 
3. स्टेटिशियन बनने के लिए आप 12वी-विज्ञान (गणित) से कर सकते है। फिर 5 साल का इंटीग्रेटेड कोर्स स्टैटिस्टिक्स कर सकते है।
 
स्टेटिशियन बनने के लिए आवश्यक स्किल्स क्या हैं?
 
  • गणित
  • एनालिटिक्ल टूल ज्ञान
  • एनालिटिक्ल स्किल्स
  • एक्सेल
  • सैम्पलिंग टेक्निक
  • डाटा मॉडलिंग
यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
तकनीकी स्किल्स-
 
  • अनुप्रयुक्त और सैद्धांतिक आंकड़ों में विशेषज्ञता
  • गणित, कलन, रैखिक बीजगणित, और प्रायिकता सहित
  • डेटा माइनिंग, क्लीनिंग और विज़ुअलाइज़ेशन, जिसमें तीनों के लिए तकनीकी कार्यक्रमों में विशेषज्ञता शामिल है
  • प्रोग्रामिंग भाषाओं पायथन, सी / सी ++, जावा, पर्ल
  • बिग डेटा के लिए Hadoop- आधारित विश्लेषण, जैसे हाइव और पिग
  • NoSQL और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे डेटाबेस का उपयोग करना
  • मशीन लर्निंग आदि
 
स्टैटिस्टिक्स में करियर के क्या अवसर हैं?
 
  • स्टैटिस्टिक्स कंसलटेंट
  • रिसर्च वेज्ञानिक, रिसर्चर
  • डैमोग्राफर
  • स्टैटिस्टिक्स रिपोर्टिंग एनालिस्ट
  • मैथमेटिकल स्टेटिशियन
  • स्टैटिस्टिक्स एनालिस्ट
  • स्टेटिशियन
यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
एक स्टेटिशियन के रूप में एक सफल कैरियर शुरू करने के लिए चार चरण-
 
चरण 1: अपनी स्नातक डिग्री प्राप्त करें-
 
एक स्टेटिशियन बनने के लिए स्टैटिस्टिक्स में स्नातक की डिग्री आवश्यक है। सबसे प्रासंगिक डिग्री निश्चित रूप से स्टैटिस्टिक्स में है; आँकड़ों में अपने शोध से परे, आप कलन, रैखिक बीजगणित और कम्प्यूटेशनल सोच में पाठ्यक्रम लेना चाहेंगे। कई अन्य डिग्रियां भी गणित (विशेष रूप से लागू गणित), कंप्यूटर विज्ञान और अर्थशास्त्र सहित स्टैटिस्टिक्स में एक अच्छी नींव का कारण बन सकती हैं। कई वैज्ञानिक डिग्री में अक्सर स्टैटिस्टिक्स में शोध शामिल होता है।
 
चरण 2: इंटर्नशिप और डाटा एनालिसिस प्रतियोगिताओं के माध्यम से अनुभव प्राप्त करें-
 
कॉलेज में रहते हुए एक स्टेटिशियन के रूप में अपने करियर की तैयारी के कई तरीके हैं। एक स्टेटिशियन के रूप में नौकरी पाने के लिए अनुभव आवश्यक है, इसलिए इंटर्नशिप की तलाश शुरू करें जो आपको अपनी स्नातक की डिग्री पर काम करते हुए वास्तविक दुनिया का प्रशिक्षण और कॉलेज क्रेडिट दोनों दें। आप डाटा एनालिसिस प्रतियोगिताएं भी पा सकते हैं जो आपको वास्तविक दुनिया के डेटा के साथ अपने कौशल का परीक्षण करने का अवसर देती हैं, जैसे कि कागल, ड्रिवेनडाटा और केडनगेट्स के माध्यम से। ये प्रतियोगिताएं ऐसी चुनौतियों की पेशकश करती हैं जो एक विशिष्ट स्नातक पाठ्यक्रम में आपको मिलने वाली कई समस्याओं के रूप में संरचित और साफ-सुथरी नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
चरण 3: एक उन्नत डिग्री अर्जित करें-
 
अधिकांश पेशेवर स्टेटिशियन के पास स्टैटिस्टिक्स या गणित में मास्टर डिग्री है, और कई डॉक्टरेट की डिग्री भी पूरी करने के लिए आगे बढ़ते हैं। डॉक्टरेट की डिग्री उन व्यक्तियों के लिए आवश्यक है जो विश्वविद्यालय में पढ़ाना चाहते हैं, जबकि मास्टर डिग्री निजी और सरकारी क्षेत्रों में रोजगार के लिए पर्याप्त हो सकती है।
 
चरण 4: किसी क्षेत्र में विशेषज्ञता-
 
पेशेवर स्टेटिशियन कई क्षेत्रों में काम पा सकते हैं, लेकिन वास्तव में एक नियोक्ता के लिए खड़े होने के लिए, आप यह दिखाना चाहेंगे कि आपकी शिक्षा और अनुभव आपको नौकरी के लिए कैसे उपयुक्त बनाता है। स्टेटिशियन वित्त, शिक्षा, मनोविज्ञान, जीव विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, स्वास्थ्य, विपणन और उत्पाद विकास के क्षेत्र में और सरकार में सभी स्तरों पर काम करते हैं। स्टेटिशियन के लिए सरकारी पदों में वृद्धि होने की संभावना है, जैसा कि फार्मास्युटिकल कंपनियों के लिए काम करने वाली नौकरियां हैं।

डेटा विश्लेषक नौकरी विवरण: कार्य एवम् जिम्मेदारियां, जरूरी स्किल्स, वेतनमान, भर्ती करने वाली कंपनियां
 
स्टेटिशियन के लिए वेतन और मांग क्या है?
 
  • स्टेटिशियन के लिए मांग अधिक है।
  • स्टैटिस्टिक्स के लिए वेतन स्तर उच्च हैं। फ्रेशर के लिए औसत वेतन 5 लाख से अधिक है।
  • कोर्स की फीस का स्तर कम है। इस कोर्स को करने के लिए छात्र को 2 लाख से कम खर्च करने होंगे।
  • स्टैटिस्टिक्स की तैयारी का स्तर उच्च है। छात्र 1 वर्ष से अधिक खर्च करते हैं। स्टैटिस्टिक्स प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए।
 
श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, 2020 में एक स्टेटिशियन के लिए औसत वेतन $93,270 था। हालांकि, ऐसे कई कारक हैं जो एक स्टेटिशियन के वेतन को बदल सकते हैं, जिसमें अनुभव, स्थान, कौशल और वह क्षेत्र शामिल है जिसमें व्यक्ति काम करता है।

Related Article

The Role of Soft Skills in Career Development

Read More

The Power of Mobile App Development in Digital Marketing

Read More

Scope of Email Marketing in 2024

Read More

Mobile App Development: Essential Basics

Read More

How To Plan A Successful Facebook Live Marketing Strategy

Read More

How to Use Influencers to Reach Niche Audience

Read More

The Importance of Social Proof in Digital Marketing

Read More

Content Marketing Strategies in 2024

Read More

How to Handle Job Rejection and Move Forward

Read More