Is Digital Marketing a Stressful Job: क्या डिजिटल मार्केटिंग एक तनावपूर्ण काम है? जानें किसी डिजिटल मार्केटर के 5 मुख्य तनाव और उनके समाधान

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 19 Jan 2022 11:32 PM IST

डिजिटल मार्केटर अक्सर विभिन्न कारणों से उत्पन्न होने वाले विभिन्न तनावों का अनुभव करते रहते हैं। ये तब होता है जब Digital Marketing कैंपेन्स तैयार करने पड़ते हैं, ट्रैफ़िक जनरेट करना पड़ता है और कन्वर्जन ड्राइव होता है। ऐसे वक्त में किसी डिजिटल मार्केटर को तनाव हो सकता है। लेकिन तनाव के पीछे मुख्य कारण क्या हैं? इसका सामना कैसे करें? तनाव के 5 प्रमुख कारणों का पता लगाने और उनसे निपटने का तरीका जानने के लिए ये लेख पढ़ें!

Source: Safalta



Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
1. अंतिम-परिणाम मापना (Measuring End-Results)
 
तनाव का कारण
 
डिजिटल मार्केटर का प्रत्येक कार्य उसके ग्राहक या बॉस को अंतिम परिणाम प्रदर्शित करने के लिए मापने योग्य होना चाहिए। इस प्वॉइंट पर आकर ही वे सर्वाधिक तनावग्रस्त हो जाते हैं। वे सभी इस स्थिति में आ जाते हैं कि "क्या होगा अगर"?
 
  • क्या होगा अगर, 6 महीने के संघर्ष के बाद, सामान्य अपेक्षित परिणामों में विफल हो गए तो?
  • क्या होगा अगर, ग्राहक के विश्वास के विपरीत कन्वर्जन ड्राइव शून्य रहा तो?
  • क्या होगा अगर, वेबसाइट पर ट्रैफ़िक नहीं दिखा तो और तब जब कोई मालिक अपने व्यवसाय में बढ़ोत्तरी देखने के लिए 6 महीने का इंतजार कर रहा हो?
 
रणनीतियों को लागू करने और उनके प्रदर्शन को देखने के बाद ही अंतिम परिणाम दिखाई देते हैं। जब Digital Marketing कुछ प्रयासों के बाद परिणाम उत्पन्न करने में विफल होते हैं तो ग्राहक या मालिक अक्सर अधीर हो जाते हैं। हालांकि, डिजिटल मार्केटर अच्छी तरह से जानते हैं कि रैंकिंग के लिए वेबसाइट को उच्च बनाने में समय लगता है, लेकिन ग्राहक या मालिक केवल ऑन-हैंड परिणाम चाहते हैं।
 
चिंता कैसे दूर की जाए? अपनी रणनीतियों का प्राथमिक लक्ष्य तय करें। आप अपनी रणनीतियों के माध्यम से क्या हासिल करना चाहते हैं।
 
क्या यह ट्रैफिक है?
गूगल रैंकिंग?
रूपांतरण?
ब्रांड जागरूकता?
एंगेजमेंट?
 
प्राथमिक लक्ष्य तय करना आपको एक स्पष्ट दिशा देता है कि क्या करना है।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
2. अग्रिम योजना का अभाव (Lack of Planning in Advance)
 
"यदि आप योजना बनाने में विफल रहते हैं, तो आप विफल होने की योजना बनाते हैं।"
 
तनाव का कारण
 
यह सप्ताह का अंत है। आप पहले से ही शारीरिक और मानसिक रूप से थक चुके हैं और आपका क्लाइंट पूछ रहा है कि आप उनकी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए आगे क्या करने जा रहे हैं। आप अच्छी तरह जानते हैं कि आपको क्या हासिल करना है - लक्ष्य निर्धारण के लिए। लेकिन आपने इसे कैसे हासिल किया जाए, इसकी कोई योजना नहीं बनाई है। आपकी रणनीतियाँ स्पष्ट नहीं हैं। आपके साथियों को पता नहीं है कि आगे क्या करना है। ये एक तनाव के रूप में तब आपके समय आ जाता है जब आप गतिविधियों को करने के लिए बैठते हैं और कोई निष्कर्ष पर नहीं पहुंचते हैं।
 
चिंता कैसे दूर की जाए?
 
योजना बनाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह तनाव को दूर रखता है। एडवांस प्लानिंग आपको बताती है कि जब आप इसे हासिल करने जा रहे हैं तो आपको आगे क्या करना है और लक्ष्य तक पहुंचने में दूसरे कैसे योगदान दे रहे हैं। जब तुम सब कुछ जानते हो तो किसी चीज से क्यों डरते हो। आपको पता है कि डिजिटल मार्केटिंग अप्रत्याशित है क्योंकि जरूरत पड़ने पर आप आश्वस्त नहीं कर सकते। आगे की योजना बनाना प्राथमिकता को सामने रखता है और विकर्षणों को दूर करता है। यहां तक कि आपको अपनी मौजूदा योजनाओं में भी बदलाव करना पड़ सकता है।

2022 में फ्रेशर्स और अनुभवी के लिए मार्केट में टॉप साइबर सिक्योरिटी सैलरी
 
3. कम-से-कम या शून्य बजट में काम करने का दबाव (Pressures of Working under Low-to-Zero Budget)
 
तनाव का कारण
 
जैसा कि आप अपने डिजिटल मार्केटिंग करियर के साथ आगे बढ़ते हैं, आप देखते हैं कि लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कितनी चीजों की आवश्यकता होती है। ऐसी गतिविधियाँ जिनमें धन की आवश्यकता होती है, आपके पहले से ही कम बजट वाले प्रोफ़ाइल पर तनाव की एक अतिरिक्त परत जोड़ देती हैं। या हो सकता है कि आपने उस क्लाइंट का प्रोजेक्ट लिया हो जो डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते खर्चों का प्रबंधन नहीं कर सकता। डिजिटल मार्केटर के लिए यह एक बड़ी दुविधा है।

यह भी पढ़ें
 क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
चिंता कैसे दूर की जाए?
 
क्लाइंट या मालिक द्वारा पेश किए गए बजट के साथ अपने लक्ष्यों को संरेखित करें।
 
पहले चरण में, आपने लक्ष्यों को स्पष्ट किया। अब समय आ गया है कि लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए होने वाली सभी गतिविधियों, भुगतान और मुफ्त की रूपरेखा तैयार की जाए। मान लीजिए आपने सशुल्क विज्ञापन, एक पंजीकृत ब्लॉग डोमेन, डिजाइनर या लेखक, प्रायोजित वेब सामग्री, सोशल मीडिया प्रचार आदि जैसे कर्मचारियों को काम पर रखने का निर्णय लिया है। अपने सभी सूचीबद्ध वस्तुओं की लागत का अनुमान लगाएं और यह जानने के लिए अपने मार्केटिंग बजट से उनकी तुलना करें।
 
वहां आपके पास दो विकल्प हैं: यदि ग्राहक आपकी नियोजित गतिविधियों के अनुसार भुगतान करने के लिए तैयार है, तो उन्हें अनुमानित लागत को समझने योग्य प्रारूप में दिखाएं या यदि वह भुगतान करने के लिए तैयार नहीं है, तो आवश्यक समायोजन करें।
 
अपनी नियोजित गतिविधियों के सफल प्रमाण के रूप में, आप उन पिछले ग्राहकों के परिणाम दिखा सकते हैं जो खर्चों का भुगतान करने के लिए तैयार थे।

आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाएं, जानें हार्डवेयर और नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स के बारें में
 
4. अचानक से आने वाली Google अपडेट (Sudden Google Updates)
 
तनाव का कारण
 
एक दिन आप अपने क्लाइंट की वेबसाइट या बॉस की रैंकिंग से खुश थे, दूसरे ही दिन आपने रैंकिंग में अचानक गिरावट से आप परेशान हो गाए। ऐसे में क्लाइंट्स को आश्वस्त करना मुश्किल हो जाता है। ये भी तनाव का एक कारण है।
 
चिंता कैसे दूर की जाए?
 
उपयोगकर्ताओं के व्यवहार से अपडेट रहें।
 
Google सभी उपयोगकर्ताओं के बारे में है। आप यह नहीं कह सकते कि Google आपको एक और अपडेट कब देगा। लेकिन आप उपयोगकर्ताओं के व्यवहार और आगामी परिवर्तनों के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं यदि आप इस बात से अवगत हैं कि उपयोगकर्ता क्या चाहते हैं और वे इसे कैसे चाहते हैं।

Register here to prepare for the course you are interested for.
 
 
5. छोटे-मोटे कंटेंट स्ट्रेस को मैनेज करना (Managing Tiny Winy Content Stress)
 
तनाव का कारण
 
कंटेंट को लेकर भी डिजिटल मार्केटिंग के सेक्टर में किसी पेशेवर को तनाव होना लाजिमी है। जैसे- कंटेंट अभी तक सबमिट नहीं किया गया है। सामग्री दिशा-निर्देशों के अनुसार नहीं है। सामग्री में व्याकरण संबंधी गलतियाँ। बता दें कि सामग्री-प्रासंगिक कार्य एक डिजिटल मार्केटिंग अभियान की पूरी प्रक्रिया में देरी करते हैं जो फिर से तनाव को ट्रिगर करता है।

यह भी पढ़ें
क्या 2021 में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

 
चिंता कैसे दूर की जाए?
 
लेखन के तीन चरण: निर्णय लें, लिखें, प्रूफ-रीड करें।
 
पहले चरण की जिम्मेदारी लें क्योंकि केवल आप ही ये जानते हैं कि वेबसाइट के लिए कौन-सा कंटेंट आवश्यक है। दूसरा चरण, जाहिर है, लेखक द्वारा लिया जाना चाहिए। आपको कंटेंट की आवश्यकता कब होती है, इसकी भी समय-सीमा निर्धारित करें। समय सीमा वास्तविक तिथि से पहले होनी चाहिए क्योंकि यह सुधार के लिए जगह छोड़ती है। किसी अन्य सहकर्मी से सामग्री को प्रूफ-रीड करने और गलतियों को दूर करने के लिए कहें।
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Related Article

The Role of Soft Skills in Career Development

Read More

The Power of Mobile App Development in Digital Marketing

Read More

Scope of Email Marketing in 2024

Read More

Mobile App Development: Essential Basics

Read More

How To Plan A Successful Facebook Live Marketing Strategy

Read More

How to Use Influencers to Reach Niche Audience

Read More

The Importance of Social Proof in Digital Marketing

Read More

Content Marketing Strategies in 2024

Read More

How to Handle Job Rejection and Move Forward

Read More