Top 10 Programming Languages: टाॅप 10 प्रोग्रामिंग भाषाएँ, जिन्हें आप 2022 में अपनी स्किल्स सुधारने के लिए सीख सकते है

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 24 Dec 2021 06:06 PM IST

समय के साथ तकनीक की दुनिया लगातार बदल रही है और प्रोग्रामिंग भाषाएं दुनिया में सबसे आगे चल रही हैं। प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग अब मशीन लर्निंग, वेब डेवलपमेंट, डेटा साइंस आदि के लिए किया जाता है। तकनीकी बाजार में, प्रोग्रामिंग भाषाओं की लोकप्रियता ने नौकरी के अवसरों और अनुप्रयोगों की मांग को बढ़ा दिया है।

शीर्ष 10 प्रोग्रामिंग भाषाएं यहां दी गई हैं-

1. सी

Source: Safalta


 
C प्रोग्रामिंग भाषा TIOBE इंडेक्स के अनुसार सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। डेवलपर्स सी प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग कर कंपाइलर्स का उपयोग कर सकते हैं और उनके उन्नत संस्करण को नींव प्रदान कर सकते हैं। कई डेवलपर्स आज सी सीखना छोड़ देते हैं, जबकि अन्य सोचते हैं कि सी सीखना पहले सी ++ विकास के लिए एक मूल्यवान आधार प्रदान करता है। कंप्यूटर विज्ञान और प्रोग्रामिंग में दोनों भाषाओं का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
2. पायथन पायथन एक सामान्य-उद्देश्य वाली प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग बैकएंड डेवलपमेंट, ऐप डेवलपमेंट और डेटा साइंस के लिए किया जा सकता है। यह कोडिंग समय की मात्रा को कम करने में मदद करता है और प्रोग्रामर्स को कोड का परीक्षण करने की अनुमति देने वाले इंटरैक्टिव गुण प्रदान करता है। पायथन का उपयोग ब्लेंडर, इंकस्केप और ऑटोडेस्क जैसे 2डी इमेजिंग और 3डी एनिमेशन पैकेज विकसित करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग लोकप्रिय वीडियो गेम बनाने के लिए भी किया गया है, जिसमें सभ्यता IV, वेगास ट्राइक और टूनटाउन शामिल हैं। Python का उपयोग वैज्ञानिक और कम्प्यूटेशनल अनुप्रयोगों जैसे FreeCAD और Abacus के लिए और YouTube, Quora, Pinterest और Instagram जैसी लोकप्रिय वेबसाइटों द्वारा भी किया जाता है।

फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें और इसके लिए कौन से स्किल्स सीखें
 
3. जावा-
 
जावा ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड और सामान्य उपयोग प्रोग्रामिंग भाषा जो अनुप्रयोगों और कार्यक्रमों के लिए संरचना की पेशकश करने वाले डेटा और कार्यों को शामिल करने वाली वस्तुओं का निर्माण कर सकती है। यह प्रोग्रामिंग भाषा सीखना आसान है, बड़ी मात्रा में डेटा को संभाल सकता है और अविश्वसनीय सुरक्षा का दावा करता है।  जावा का व्यापक रूप से वेब और अनुप्रयोग विकास के साथ-साथ बड़े डेटा में उपयोग किया जाता है। जावा का उपयोग Google, Amazon, Twitter और YouTube सहित कई लोकप्रिय वेबसाइटों के बैकएंड पर भी किया जाता है। सैकड़ों अनुप्रयोगों में भी इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। स्प्रिंग, स्ट्रट्स और हाइबरनेट जैसे नए जावा फ्रेमवर्क भी बहुत लोकप्रिय हैं।
 
4. सी#
 
सी शार्प या सी # एक अन्य सी-परिवार और बेहतर प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग गेम डेवलपमेंट, वीआर और डेस्कटॉप / मोबाइल / वेब ऐप डेवलपमेंट के लिए किया जा सकता है। यह एक सामान्य-उद्देश्य वाली प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग शुरुआती भी कर सकते हैं। यह .NET ढांचे के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है। सी # के निर्माता एंडर्स हेजल्सबर्ग का कहना है कि भाषा जावा की तुलना में सी ++ की तरह अधिक है।

2022 में सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रोग्रामिंग भाषाएँ
 
5. सी++
 
C++ एक सामान्य-उद्देश्य वाली प्रोग्रामिंग भाषा भी है जिसमें निम्न-स्तरीय मेमोरी हेरफेर के साथ-साथ जेनेरिक, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड और कार्यात्मक विशेषताएं हैं। प्रोग्रामिंग भाषा विकास की लागत को कम करने में मदद करने वाले कोड को एक स्पष्ट संरचना देती है और डेवलपर्स कोड को फिर से शुरू कर सकते हैं।
 
6. जावास्क्रिप्ट-
 
जावास्क्रिप्ट आमतौर पर उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग वेब पेजों के व्यवहार को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग वेब ऐप, वेबपेज, गेम और वेब सर्वर के विकास के लिए किया जाता है। Javascript को 1995 में बनाया गया था और शुरुआत में इसे LiveScript के नाम से जाना जाता था। हालाँकि, उस समय जावा एक बहुत लोकप्रिय भाषा थी, इसलिए इसे जावा के "छोटे भाई" के रूप में विज्ञापित किया गया था।

2022 में सर्टिफाइड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल प्रोफेशनल कैसे बनें
 
7. असेम्बली लैंग्वेज-
 
निम्न-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा जो डेवलपर्स के लिए कंप्यूटर के हार्डवेयर के साथ बातचीत करना आसान बनाती है, वह असेंबली भाषा है। यह प्रोग्रामिंग भाषा, मशीनी भाषा के विपरीत, पठनीय होने के लिए डिज़ाइन किए गए हेक्साडेसिमल और बाइनरी वर्ण शामिल हैं।
 
8. पीएचपी-
 
याहू और फेसबुक जैसी वेबसाइटों के निर्माण के लिए वेब विकास के लिए ओपन-सोर्स प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग किया जाता है। इस भाषा का उपयोग उच्च-स्तरीय PHP कोडिंग कौशल के साथ किया जा सकता है और अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए कमांड-लाइन स्क्रिप्ट लिख सकता है। प्रोग्रामर मुख्य रूप से सर्वर-साइड स्क्रिप्ट लिखने के लिए PHP का उपयोग करते हैं। लेकिन डेवलपर्स इस भाषा का उपयोग कमांड-लाइन स्क्रिप्ट लिखने के लिए भी कर सकते हैं, और उच्च-स्तरीय PHP कोडिंग कौशल वाले प्रोग्रामर भी इसका उपयोग डेस्कटॉप एप्लिकेशन विकसित करने के लिए कर सकते हैं।

एक सफल डेटा एनालिटिक्स करियर कैसे बनाएं
 
9. एसक्यूएल-
 
संरचित क्वेरी भाषा (एसक्यूएल) प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग डेटाबेस में हेरफेर करने के लिए किया जाता है। डेवलपर्स व्यवसाय प्रबंधन, बिक्री रिपोर्ट और डेटाबेस प्रबंधन के प्रबंधन के लिए प्रश्न लिख सकते हैं। यह एक अत्यधिक कार्यात्मक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग डेटा का पता लगाने और पुनर्प्राप्त करने, अद्यतन करने, हटाने या रिकॉर्ड जोड़ने के लिए किया जाता है।
 
10 मैटलैब-
 
मैटलैब मैथवर्क्स के स्वामित्व वाली एक मालिकाना प्रोग्रामिंग भाषा है और मूल रूप से 1980 के दशक के मध्य में जारी की गई थी। यह विशेष रूप से वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा उपयोग के लिए बनाया गया है।
 
मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग एप्लिकेशन बनाने के लिए प्रोग्रामर मैटलैब का इस्तेमाल करते हैं। मैटलैब-आधारित प्रोग्राम उपयोगकर्ताओं को डेटा का विश्लेषण करने, एल्गोरिदम बनाने, छवियों को संसाधित करने और अनुसंधान को सत्यापित करने में सक्षम बनाता है।

यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
आम तौर पर, हमारी सूची में अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में मैटलैब सीखना आसान है। मैथवर्क्स की वेबसाइट में मैटलैब के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए समर्पित एक व्यापक खंड है।
 

Related Article

The Role of Soft Skills in Career Development

Read More

The Power of Mobile App Development in Digital Marketing

Read More

Scope of Email Marketing in 2024

Read More

Mobile App Development: Essential Basics

Read More

How To Plan A Successful Facebook Live Marketing Strategy

Read More

How to Use Influencers to Reach Niche Audience

Read More

The Importance of Social Proof in Digital Marketing

Read More

Content Marketing Strategies in 2024

Read More

How to Handle Job Rejection and Move Forward

Read More