Top 5 Cyber Security Jobs in India: 2022 में भारत में शीर्ष 5 साइबर सिक्योरिटी नौकरियां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 03 Jan 2022 07:22 PM IST

जबकि अन्य प्रकार की आईटी नौकरियां जैसे नेटवर्क प्रशासक या सॉफ्टवेयर डेवलपर्स अधिक सामान्य और प्रसिद्ध हैं, साइबर सिक्योरिटी नौकरियां संख्या में छोटी हैं लेकिन महत्व में तेजी से बढ़ रही हैं। चूंकि हमारी वैश्विक अर्थव्यवस्था ने दुनिया भर में अधिक इंटरनेट-आधारित कंप्यूटिंग और कनेक्टिविटी का नेतृत्व किया है, इसलिए संगठन हैकिंग और साइबर हमलों के प्रति अधिक संवेदनशील हो गए हैं। और जिस तरह एक व्यवसाय स्थानीय पुलिस बल होने पर भी सुरक्षा रख सकता है, उसी तरह एक व्यवसाय को साइबर सुरक्षा कर्मचारियों को नियुक्त करना चाहिए। अंतत: यह संगठन का कर्तव्य है कि वह अपने मालिकाना डेटा के साथ-साथ किसी भी ग्राहक जानकारी की रक्षा करे जिसके लिए वे गोपनीय हैं।

Source: Safalta


 
अत्याधुनिक तकनीकों में निरंतर प्रगति और वैश्वीकरण के विकास के कारण भारतीय घरेलू बाजार में साइबर सिक्योरिटी फल-फूल रही है। छात्र और कामकाजी पेशेवर भारत में पारंपरिक इंजीनियरिंग नौकरियों की तुलना में साइबर सुरक्षा करियर को प्राथमिकता दे रहे हैं। कई साइबर सुरक्षा कंपनियां और स्टार्ट-अप साइबर सुरक्षा में सबसे अधिक भुगतान वाले करियर वाले कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए बढ़ रहे हैं। भारत में साइबर सुरक्षा कंपनियां निकट भविष्य में सबसे अधिक भुगतान करने वाले साइबर सिक्योरिटी करियर की पेशकश करने के लिए तैयार हैं। इस प्रकार, आइए जानें 2022 के लिए भारत में शीर्ष पांच सबसे अधिक भुगतान करने वाले साइबर सिक्योरिटी करियर के बारे में।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
DevOps इंजीनियर कौन होते है और एक DevOps इंजीनियर के लिए चाहिए कौन सी योग्यताएं

भारत में शीर्ष 5 सबसे अधिक भुगतान करने वाले साइबर सिक्योरिटी करियर-

 
1.CISO-
 
CISO या मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी भारत में साइबर सिक्योरिटी कंपनियों में सबसे अधिक भुगतान करने वाले साइबर सिक्योरिटी करियर में से एक है। साइबर सिक्योरिटी और नवीनतम रुझानों और साइबर हमलों के पर्याप्त ज्ञान के साथ व्यावहारिक अनुभव का न्यूनतम वर्ष सात वर्ष से अधिक होना चाहिए। कर्मचारी सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण आयोजित करना, सुरक्षा उत्पाद खरीदना और बहुत कुछ करना आवश्यक है। इनका वेतन- 20 लाख रुपये प्रति वर्ष होता है। वे सुरक्षा प्रोटोकॉल के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए परियोजना प्रबंधकों और टीम के सदस्यों के काम की भी समीक्षा करते हैं। दूसरे शब्दों में, मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी उद्यम दृष्टि, रणनीति और कार्यक्रमों को स्थापित करके प्रौद्योगिकियों और संपत्तियों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। भारत में एक मानक CISO भूमिका का औसत वेतन लगभग 30 लाख रुपये प्रति वर्ष हो सकता है।
 
2. साइबर सिक्योरिटी इंजीनियर- साइबर सुरक्षा इंजीनियर सबसे अधिक भुगतान करने वाले साइबर सुरक्षा करियर में से एक है और मौजूदा सिस्टम और नेटवर्क की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा उपायों की योजना और उन्नयन के लिए जाना जाता है। भूमिका उचित सुरक्षा नियंत्रण सुनिश्चित करते हुए सुरक्षा और नेटवर्क समस्याओं का निवारण करना है। पैठ परीक्षण करते समय सभी प्रकार के साइबर सुरक्षा उल्लंघनों का जवाब देना आवश्यक है। साइबर सिक्योरिटी इंजीनियर को  7 लाख - 20 लाख रुपए प्रति वर्ष वेतन दिया जाता है।

2022 में एथिकल हैकर सैलरी व पात्रता मानदंड
 
3.साइबर सिक्योरिटी विश्लेषक
 
साइबर सुरक्षा विश्लेषक को आगामी आईटी रुझानों, आकस्मिक योजनाओं, संदिग्ध गतिविधियों की पहचान करने के साथ-साथ भारत में साइबर सुरक्षा कंपनियों के लिए खतरे से सुरक्षा उपायों को लागू करने पर व्यापक शोध करना चाहिए। भारत में इस साइबर सुरक्षा करियर की मुख्य जिम्मेदारियां सॉफ्टवेयर का प्रबंधन, निगरानी नेटवर्क, सुरक्षा योजना विकसित करना, रिपोर्टिंग और बहुत कुछ हैं। साइबर सिक्योरिटी विश्लेषक को रु.5 लाख - रु.12 लाख प्रति वर्ष वेतन दिया जाता है। इसलिए, कंपनियां साइबर हमलों और उल्लंघनों को कम करने के लिए सुरक्षा विश्लेषकों को नियुक्त करती हैं, जो वित्तीय स्वास्थ्य और ब्रांड छवि के लिए हानिकारक साबित होती हैं। चूंकि इन पेशेवरों को सुरक्षा प्रक्रियाओं और सर्वोत्तम प्रथाओं की अच्छी समझ है, इसलिए वे कंपनी को भविष्य में होने वाली घुसपैठ और चूक से सुरक्षित रखते हैं। भारत में आप फुल टाइम सिक्यॉरिटी एनालिस्ट के तौर पर सालाना 6 लाख रुपये सैलरी कमा सकते हैं।
 
क्या 2022 में आपके लिए DevOps करियर सही है, साथ ही जानें DevOps की भूमिकाएं
 
4.एथिकल हैकर-
 
सबसे अधिक भुगतान करने वाले साइबर सुरक्षा करियर में से एक एथिकल हैकर है जो खुले बंदरगाहों की तलाश करता है और संभावित साइबर हमलों से प्रभावी ढंग से और कुशलता से निपटने के लिए उपयुक्त साइबर सुरक्षा उपायों को लागू करता है। भारत में साइबर सुरक्षा कंपनियों की कमजोर प्रणालियों का फायदा उठाने के साथ-साथ किसी कंपनी में साइबर सुरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए घुसपैठ की रोकथाम प्रणाली से बचने की भी आवश्यकता है। एथिकल हैकर को 2 लाख रुपये से 40 लाख रुपये प्रति वर्ष वेतन दिया जाता है। एथिकल हैकर्स को हायर करना नवीनतम हैकिंग रणनीतियों के शीर्ष पर बने रहने में भी उपयोगी साबित हो सकता है। और अंदरूनी जानकारी व्यवसायों को उच्च-स्तरीय साइबर अपराधों और हमलों से बचाने में मदद कर सकती है। 0-3 साल के अनुभव वाले फ्रेशर्स एथिकल हैकिंग की भूमिका में सालाना 3.5 लाख रुपये कमा सकते हैं। महत्वपूर्ण उद्योग अनुभव वाले प्रमाणित पेशेवर सालाना 15 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

जानें व्यापार विश्लेषक साक्षात्कार में किस तरह के प्रश्न और उत्तर पूछे जा सकते हैं।
 
5. साइबर सिक्योरिटी मैनेजर-
 
साइबर सिक्योरिटी की भूमिकाओं में कंप्यूटर सिस्टम से संबंधित सभी प्रकार के संचालन और बुनियादी ढांचे की निगरानी, सभी प्रकार के सुरक्षा उपकरणों के साथ-साथ प्रौद्योगिकियों को बनाए रखना, विनियमन अनुपालन, आंतरिक और बाहरी नीति अनुपालन, और बहुत कुछ शामिल हैं। साइबर सुरक्षा में यह सबसे अधिक भुगतान करने वाला करियर उन चैनलों को ट्रैक और नियंत्रित करने के लिए भी आवश्यक है जिनके माध्यम से गोपनीय जानकारी सूचना नेटवर्क में और बाहर आती है। साइबर सिक्योरिटी मैनेजर को 12 लाख रुपये से 40 लाख रुपये प्रति वर्ष वेतन दिया जाता है। यदि व्यवसाय संवेदनशील ग्राहक जानकारी की रक्षा करने में विफल रहते हैं या डेटा सुरक्षा कानूनों का उल्लंघन करते हैं, तो उन्हें हर्जाना और जुर्माना के रूप में भारी रकम का भुगतान करना पड़ सकता है। इसलिए, बड़े निगमों के लिए सूचना सुरक्षा प्रबंधकों को नियुक्त करना और ऐसे परिदृश्यों से बचना समझ में आता है। भारत में इस पद से जुड़ा औसत वेतन 15 लाख रुपये प्रति वर्ष से लेकर 16.5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक है।
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Related Article

The Role of Soft Skills in Career Development

Read More

The Power of Mobile App Development in Digital Marketing

Read More

Scope of Email Marketing in 2024

Read More

Mobile App Development: Essential Basics

Read More

How To Plan A Successful Facebook Live Marketing Strategy

Read More

How to Use Influencers to Reach Niche Audience

Read More

The Importance of Social Proof in Digital Marketing

Read More

Content Marketing Strategies in 2024

Read More

How to Handle Job Rejection and Move Forward

Read More