Daily Top  Current Affairs: यहां 20 फरवरी के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Sun, 20 Feb 2022 10:48 PM IST

Daily Top  Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए। 

Source: Safalta


सामान्य ज्ञान ईबुक मुफ्त पीडीएफ: डाउनलोड करें

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

1. भारत-यूएई ने व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किये

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है। इस द्विपक्षीय व्यापार संबंध से दोनों देशों के व्यापार को अगले 5 साल में 100 अरब डॉलर तक पहुंचाने में सहायता  मिलेगी। इसके साथ ही लाखों की संख्या में दोनों देशों के युवाओं को रोजगार मिलेगा इसके साथ ही देश के कई क्षेत्रों में विकास होगा।

2. क्या है फॉकलैंड द्वीप विवाद?

अर्जेंटीना की तरफ से सालों से फॉकलैंड द्वीप पर आधिपत्य का दावा किया जा रहा है। 18th century के बाद से, दक्षिण अटलांटिक महासागर में अर्जेंटीना के तट पर स्थित फ़ॉकलैंड द्वीप, हमेशा ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन और अर्जेंटीना द्वारा उपनिवेश और विजय के अंतरगत रहा है। 17वी सताब्दी  के पहले तक , यह द्वीप निर्जन थे, 1764 में  फ्रांस ने पहली बार 1764 में वहां एक बस्ती बसाई थी। इस पर जब ब्रिटिश अपने लिए द्वीपों का दावा करने पहुंचे, तो यहां से दोनों के बीच इस विषय पर विवाद जन्म हुआ। अर्जेंटीना में फॉकलैंड को लास मालविनास कहा जाता है। इसके साथ ही  करीब सन्1830  से ही फॉकलैंड द्वीप का समूह ब्रिटेन के पास है तो ब्रीटेन का कहना है कि जब द्वीप का समूह हमारे अधीन है तो हम इस पर क्यों बातचीत करें, और ब्रीटेन इस पर भविष्य में किसी प्रकार से कोई बातचीत नहीं करना चाहते हैं। सन् 1982 इन द्वीप समूहों को लेकर  ब्रिटेन और अर्जेंटीना दोनों के बीच में युद्ध भी हुआ था। फ़ॉकलैंड द्वीप समूह का झंडा 25 जहाज़ों पर लहराता है जिसमें से अधिकतर मछली पकड़ने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। 

3.ब्रिटेन ने ‘गोल्डन वीजा’योजना को बंद करने की घोषणा की

ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने ब्रिटेन में इस कार्यक्रम के चलते बढ़ रहे धोखाधड़ी को कम करने के लिए करोड़पति निवेशकों के लिए  2008 में चालू किए गए “गोल्डन वीज़ा” कार्यक्रम को समाप्त करने की घोषणा की है। ब्रिटिश सरकार ने 20.32 करोड़ रुपये के निवेश के बदले ब्रिटेन में आवास, व्यापार और व्यवसाय की इजाजत देने वाली गोल्डन वीजा की व्यवस्था को खत्म करने का एलान कर दिया है। ब्रिटेन सरकार का कहना है कि इसके जरिये भ्रष्ट अमीर व्यक्ति इस वीजा के जरिए ब्रिटेन में पहुंचने की आशंका बढ़ रही है। जो कि ब्रिटेन में कई सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा रही है, इसलिए सरकार ने यह फैसला लिया है कि इस वीजा को समाप्त कर देना ही ब्रिटेन की सुरक्षा के लिए उत्तम है। 

4.दक्षिण अफ्रीका के देश मलावी ने पोलियो के प्रकोप की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीका के देश मलावी के राजधानी लिलोंग्वे में एक बच्ची में पोलियो का मामला सामने आया है, यह जानकारी मलावी के  स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दिया है। इस मामले के पता चलने के बाद बाद देश में पोलियो का प्रकोप घोषित कर दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O) ने कहा कि अफ्रीका में पांच सालों से अधिक समय में इस साल वाइल्ड पोलियो वायरस का पहला मामला सामने आया है। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि लैब रिसर्च से पता चला है कि मलावी में पाया गया पोलियो का यह वेरियंट पाकिस्तान और अफ्गानिस्तान में फैले वेरियंट के जैसे है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो का यह वायरस अब भी स्थानीय बीमारी के रूप में फैला हुआ है।

5.यूरोप-अफ्रीका शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया

6th यूरोप-अफ्रीका संघ शिखर सम्मेलन 17 से 18 फरवरी, 2022 तक आयोजित किया गया। यह शिखर सम्मेलन बेल्जियम के ब्रुसेल्स में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम अक्टूबर 2020 के लिए तय किया गया था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे रोक दिया गया था। इस शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और सेनेगल के प्रसीडेंट मैकी सैल थे।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

Related Article

The Role of Soft Skills in Career Development

Read More

The Power of Mobile App Development in Digital Marketing

Read More

Scope of Email Marketing in 2024

Read More

Mobile App Development: Essential Basics

Read More

How To Plan A Successful Facebook Live Marketing Strategy

Read More

How to Use Influencers to Reach Niche Audience

Read More

The Importance of Social Proof in Digital Marketing

Read More

Content Marketing Strategies in 2024

Read More

How to Handle Job Rejection and Move Forward

Read More