Difference between AUKUS and Quad: जानें क्या है AUKUS और QUAD के बीच का अंतर

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 15 Feb 2022 01:17 PM IST

AUKUS क्या है –

AUKUS संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बीच का एक त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन है. इसकी शुरुआत 15 सितम्बर 2021 को की गयी थी. यह समझौता अमेरिका और ब्रिटेन को ऑस्ट्रेलिया को परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों को विकसित करने और उन्हें प्रशांत क्षेत्र में तैनात करने में मदद करने की अनुमति देगा. इससे प्रशांत क्षेत्र में पश्चिमी सेना की उपस्थिति बढ़ेगी. अभी तक संस्थापक देशों द्वारा किसी भी अन्य देश का नाम इस गठबंधन में जोड़ने का उल्लेख नहीं किया गया है और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह गठबंधन प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती उपस्थिति का प्रतिकार हो सकता है.  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

Source: social media

QUAD क्या है –

चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता या क्वाड चार देशों के बीच की रणनीतिक वार्ता है. ये चार देश हैं – संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान. इस वार्ता की शुरुआत 2007 में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे, अमेरिकी उपराष्ट्रपति डिक चेनी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री जॉन हॉवर्ड और भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के द्वारा की गयी थी.  इस वार्ता से जुड़ा सैन्य अभ्यास मालाबार अभ्यास है.  

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



हालाँकि, चीन द्वारा औपचारिक राजनयिक विरोध जारी करने के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने पीएम केविन रुड के कार्यकाल के दौरान अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के कारण इस वार्ता से अपना नाम वापस ले लिया था. इसके बाद भी, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त नौसैनिक और सैन्य अभ्यास जारी रखा.

सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए हिस्ट्री ई बुक- Download Now

इसके बाद, दक्षिण चीन सागर में चीन का सैन्य और कूटनीतिक रूप से मुकाबला करने के लिए ऑस्ट्रेलिया फ़िर से गठबंधन में शामिल हो गया और इसके साथ हीं क्वाड पुनर्जीवित हो गया.

जानें एक्सिस और सेंट्रल पॉवर्स क्या है व इनमें क्या अंतर हैं
जानें प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास के बीच क्या है अंतर
नरम दल और गरम दल क्या है? डालें इतिहास के पन्नों पर एक नजर

AUKUS और QUAD के बीच का अंतर  -

दोनों के बीच का सबसे बड़ा अंतर यह है कि AUKUS एक सैन्य गठबंधन है जबकि QUAD एक राजनयिक गठबंधन है. AUKUS विशेष रूप से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षा और सैन्य स्थिति से निपटेगा, हालांकि, QUAD पूरी दुनिया के मामलों पर ध्यान केंद्रित करता है, उदाहरण के लिए 2021 वर्चुअल मीट में चारों देशों ने COVID-19 स्थिति, टीके और जलवायु पर चर्चा की.
 
AUKUS QUAD
यह तीन देशों के बीच का एक सुरक्षा समझौता है. यह चार देशों के बीच की वार्ता है.
इसके अंतर्गत जो तीन देश आते हैं वो हैं – ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड स्टेट्स और यूके इसके अंतर्गत जो चार देश आते हैं वो हैं – भारत, जापान, यूनाइटेड स्टेट्स और ऑस्ट्रेलिया
इसकी घोषणा 15 सितम्बर 2021 को की गयी थी. इसकी शुरुआत 2007 में की गयी थी.
इस संधि में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, साइबर वेलफेयर, अंडरवाटर केपेबिलीटीज शामिल हैं. यह गठबंधन एक स्वतंत्र और खुले भारत-पैसिफ़िक के साझा दृष्टिकोण की कल्पना करता है.
AUKUS के अंतर्गत परमाणु उर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों को विकसित करने में ऑस्ट्रेलिया की मदद की जाएगी. QUAD के अंतर्गत मालाबार जैसे सैन्य अभ्यास किये जाते हैं लेकिन कोई परमाणु पनडुब्बियाँ नहीं विकसित की जातीं. 

अगर समानता की बात करें तो दोनों गठबंधनों के बीच एक समानता यह है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अन्य देशों को चीन के प्रभुत्व से बचाने में दोनों समूहों का एक समान हित है. 

बाबरी मस्जिद की समयरेखा- बनने से लेकर विध्वंस तक, राम जन्मभूमि के बारे में सब कुछ
जाने क्या था खिलाफ़त आन्दोलन – कारण और परिणाम
2021 का ग्रेट रेसिग्नेशन क्या है और ऐसा क्यों हुआ, कारण और परिणाम

Related Article

The Role of Soft Skills in Career Development

Read More

The Power of Mobile App Development in Digital Marketing

Read More

Scope of Email Marketing in 2024

Read More

Mobile App Development: Essential Basics

Read More

How To Plan A Successful Facebook Live Marketing Strategy

Read More

How to Use Influencers to Reach Niche Audience

Read More

The Importance of Social Proof in Digital Marketing

Read More

Content Marketing Strategies in 2024

Read More

How to Handle Job Rejection and Move Forward

Read More