Daily Top 5 Current Affairs: यहां 10 दिसंबर का करंट अफेयर हिंदी में पढ़ें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 11 Dec 2021 11:37 AM IST

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए ये लेख काफी लाभकारी होने वाला हैं क्योकि इस लेख के जरिए करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण टॉपिक्स को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें स्टूडेंट्स तक पहुंचाने का एक प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक छात्रों को अपनी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने में मदद मिल सके

Source: Safalta

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

सिंघू बॉर्डर पर किसान साल भर के विरोध प्रदर्शन के बाद अब घर लौटने की तैयारी 

किसानों को गुरुवार को उनकी लंबित मांगों पर सहमति जताने के लिए केंद्र सरकार से एक औपचारिक पत्र मिलने के बाद, सिंघू सीमा पर किसानों ने खुशी व्यक्त की और कृषि कानूनों के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन वापस लेने के बाद अब अपने घरों को लौटने की तैयारी शुरु कर दी है।

एएनआई से बात करते हुए, भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) पंजाब के कार्यकारी सदस्य मनप्रीत सिंह ने कहा, "हमने एक साल के विरोध के संघर्ष के बाद यह लड़ाई जीती है। हमें खुशी है कि केंद्र सरकार हमारी लंबित मांगों को पूरा करने के लिए सहमत हो गई है। हम यहां पैकिंग कर रहे हैं और 11 दिसंबर को सुबह नौ बजे अपने घरों को लौट जाएंगे।" 
 

दिल्ली में रिकॉर्ड किया सीजन का सबसे कम तापमान, एक्यूआई 'बेहद खराब' श्रेणी में 

भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने खुलासा किया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह मौसम का सबसे कम तापमान औसत से एक डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

शहर में सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) 302 रही, जो 'बेहद खराब' श्रेणी में आती है। पड़ोसी फरीदाबाद (266), गाजियाबाद (262), ग्रेटर नोएडा (224), गुड़गांव (288), और नोएडा (254) ने भी 'खराब' श्रेणी में वायु गुणवत्ता दर्ज की। 

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021) 7 दिसंबर 
डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 9 दिसंबर

 

प्रधान मंत्री मोदी उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में सरयू नाहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे जो 1978 से विलंबित थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार दोपहर करीब 1 बजे सरयू नाहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करने के लिए उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जाएंगे।

पीएमओ के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, परियोजना पर काम 1978 में शुरू हुआ था, लेकिन बजटीय समर्थन की निरंतरता, अंतर-विभागीय समन्वय और पर्याप्त निगरानी की कमी के कारण, इसमें देरी हुई और लगभग चार दशकों के बाद भी पूरा नहीं हुआ है। 

Read more Daily Current Affairs- Click Here
 

दक्षिण अफ्रीका में COVID-19 रोगियों में पहले के वेरिएंट की तुलना में ऑमिक्रॉन वेरिएंट में हल्के लक्षण है- रिपोर्ट

दुनिया भर में ओमिक्रॉन की आशंकाओं के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अब एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि सुपर म्यूटेंट ओमाइक्रोन संस्करण द्वारा संचालित दक्षिण अफ्रीका में Covid -19 मामलों में पिछले सप्ताह 255 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, संक्रमण दिखा रहे हैं पिछले तीन लहरों में देखे गए लक्षणों की तुलना में हल्के लक्षण है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में ओमाइक्रोन के वैश्विक रूप से रिपोर्ट किए गए मामलों का 46 प्रतिशत हिस्सा है। यह संस्करण अब तक 60 देशों में फैल चुका है।

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 10 दिसंबर
 

नासा ने ब्लैक होल के रहस्यों को उजागर करने के लिए एक्स-रे स्पेस टेलीस्कोप लॉन्च किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने गुरुवार को चरम ब्रह्मांडीय वस्तुओं के रहस्यों को उजागर करने के लिए अपना नया एक्स-रे मिशन लॉन्च किया।

इस तरह की पहली अंतरिक्ष वेधशाला, इमेजिंग एक्स-रे पोलारिमेट्री एक्सप्लोरर, या IXPE, ब्रह्मांड में कुछ सबसे ऊर्जावान वस्तुओं का अध्ययन करने के लिए बनाई गई है - विस्फोटित सितारों के अवशेष, ब्लैक होल को खिलाने से निकलने वाले शक्तिशाली कण जेट, और बहुत अधिक। 

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री-कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार  सफलता ऐप  से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं

Related Article

The Role of Soft Skills in Career Development

Read More

The Power of Mobile App Development in Digital Marketing

Read More

Scope of Email Marketing in 2024

Read More

Mobile App Development: Essential Basics

Read More

How To Plan A Successful Facebook Live Marketing Strategy

Read More

How to Use Influencers to Reach Niche Audience

Read More

The Importance of Social Proof in Digital Marketing

Read More

Content Marketing Strategies in 2024

Read More

How to Handle Job Rejection and Move Forward

Read More