भारत में बुलेट ट्रेन के लिए जापान ने दिया पहली किस्त

  • Share:

Highlights

  • भारत और जापान ने मुंबई से अहमदाबाद के बीच हाईस्पीड रेल परियोजना (बुलेट ट्रेन) के प्रथम चरण एवं कोलकाता पूर्व-पश्चिम मैट्रो परियोजना के तीसरे चरण के लिए 72 सौ करोड़ रुपये के दो ऋण समझौतों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

  • भारत की तरफ से इन दोनो समझौतों पर वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव सी. एस. महापात्रा एवं जापान की तरफ से जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जाइका) के मुख्य प्रतिनिधि कात्सुओ मात्सुमोतो द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

  • भारत में यह बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट लगभग 1 लाख आठ हजार करोड़ रुपये का है

भारत में बुलेट ट्रेन के लिए जापान ने दिया पहली किस्त

भारत और जापान ने मुंबई से अहमदाबाद के बीच हाईस्पीड रेल परियोजना (बुलेट ट्रेन) के प्रथम चरण एवं कोलकाता पूर्व-पश्चिम मैट्रो परियोजना के तीसरे चरण के लिए 72 सौ करोड़ रुपये के दो ऋण समझौतों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। भारत की तरफ से इन दोनो समझौतों पर वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव सी. एस. महापात्रा एवं जापान की तरफ से जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जाइका) के मुख्य प्रतिनिधि कात्सुओ मात्सुमोतो द्वारा हस्ताक्षर किए गए। भारत और जापान के बीच हुए इस समझौते के तहत मुंबई से अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के पहले चरण के लिए 89,457 बिलियन येन यानी लगभग 5591 करोड़ रुपये एवं कोलकाता पूर्व-पश्चिम मैट्रो परियोजना के तीसरे चरण के लिए 25,903 बिलियन येन यानी लगभग 1619 करोड़ रुपये का ऋण दिया जाएगा। इस एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर शुक्रवार यानी 28 सितंबर, 2018 को किए गए। 

भारत और जापान के बीच हुए इन समझौतों से अब उम्मीद है कि भारत में मुंबई से अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य रफ्तार पकड़ेगा। भारत में यह बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट लगभग 1 लाख आठ हजार करोड़ रुपये का है, जिस पर जापान की जाइका ने 88 हजार करोड़ रुपये का लोन भारत को देने पर अपनी सहमति दिखाई थी। इस सहमति के अनुसार भारत को इस परियोजना को शुरु करने के लिए जापान द्वारा पहली किश्त दी जा चुकी है। जापान द्वारा दी गई यह रकम भारत के वित्त मंत्रालय के पास आएगी और यहीं से यह रकम भारत में बुलेट ट्रेन परियोजना को तैयार करने वाली कंपनी नैशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन को दी जाएगी। 

Other details:

Important links:

Related Articles:

  • Share: