पेट्रोलियम मंत्री ने आईजीएल की सीएनजी कतार प्रबंधन प्रणाली (क्‍यूएमएस) का शुभारंभ किया

  • Share:

Highlights

  • ‘ऊर्जा’ मोबाइल एप के जरिए काम करने वाली सीएनजी कतार प्रबंधन प्रणाली से वाहन चालकों को किसी भी सीएनजी स्‍टेशन के साथ-साथ उसके निकटवर्ती सीएनजी स्‍टेशन पर औसत प्रतीक्षा अवधि के बारे में सूचना मिल जाएगी।

  • शहरी गैस वितरण (सीजीडी) से देश में लगभग 400 जिलों में पाइपलाइन के जरिए गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

  • ‘सोशल सीआरएम’ ग्राहकों द्वारा विभिन्‍न सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्मों जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्‍टाग्राम पर पूछे जाने वाले प्रश्‍नों, सेवा अनुरोधों, दर्ज कराई जाने वाली शिकायतों का निपटान करेगा।

Petroleum Minister

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने नई दिल्‍ली में इन्‍द्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की विभिन्‍न डिजिटल ग्राहक पहलों का शुभारंभ किया। इन पहलों में सीएनजी कतार प्रबंधन प्रणाली (क्‍यूएमएस) और सोशल सीआरएम भी शामिल हैं।

कतार प्रबंधन प्रणाली: ‘क्‍यूएमएस’ का शुभारंभ करने के लिए आईजीएल द्वारा की गई पहल की सराहना करते हुए प्रधान ने कहा कि इससे सीएनजी स्‍टेशनों या केन्‍द्रों पर वाहनों की लम्‍बी-लम्‍बी कतारों की समस्‍या से निपटना संभव हो जाएगा, समय की बचत होगी और अपनी बारी की प्रतीक्षा करने वाले वाहनों में ईंधन की बर्बादी थम जाएगी। इससे ईंधन के रूप में सीएनजी का इस्‍तेमाल करने वाले वाहन चालकों को सहूलियत होगी और उनकी आमदनी बढ़ जाएगी।

‘ऊर्जा’ मोबाइल एप के जरिए काम करने वाली सीएनजी कतार प्रबंधन प्रणाली से वाहन चालकों को किसी भी सीएनजी स्‍टेशन के साथ-साथ उसके निकटवर्ती सीएनजी स्‍टेशन पर औसत प्रतीक्षा अवधि के बारे में सूचना मिल जाएगी। चालक वाहनों की तीन बड़ी श्रेणियों यथा बसों, कारों एवं ऑटो की प्रतीक्षा अवधि के बारे में जानकारी पा सकेंगे। वाहन चालक निकटवर्ती सीएनजी केन्‍द्र के साथ-साथ वाहनों की तीन श्रेणियों की प्रतीक्षा अवधि के बारे में भी जानकारी पा सकेंगे।

शहरी गैस वितरण (सीजीडी): प्रधान ने सीजीडी नेटवर्क का शुभारंभ कर इस मोर्चे पर बड़ी छलांग लगाने के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) को भी बधाई दी, क्‍योंकि इससे देश में लगभग 400 जिलों में पाइपलाइन के जरिए गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। देश में सीजीडी नेटवर्क में 70,000 करोड़ रुपये निवेश किए जा रहे हैं। देशभर में 1500 सीएनजी स्‍टेशन या केन्‍द्र हैं और अगले 4-5 वर्षों में सीएनजी केन्‍द्रों की संख्‍या बढ़कर 10,000 के स्‍तर पर पहुंच जाने की आशा है।

सोशल सीआरएम: टेक्‍नोलॉजी प्‍लेटफॉर्म ‘सोशल सीआरएम’ ग्राहकों द्वारा विभिन्‍न सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्मों जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्‍टाग्राम पर पूछे जाने वाले प्रश्‍नों, सेवा अनुरोधों, दर्ज कराई जाने वाली शिकायतों का निपटान करेगा। इसका प्रयोग विभिन्‍न विचारों के विश्‍लेषण के जरिए शिकायत निपटान प्रक्रिया पर करीबी नजर रखने में भी किया जा सकेगा।

Other details:

Important links:

Related Articles:

  • Share: