आआरबी असिस्टेंट लोको पॉयलट 2018: ऐसे करें सामान्य ज्ञान की तैयारी

  • Share:

Highlights

  • रेलवे ने बहुत सारे नौकरियों के लिए नोटीफिकेशन जारी किया है।

  • सामान्य ज्ञान का पार्ट आपको काफी कम समय में सटीक जबाब के साथ बनाने होंगे।

  • आपको बता दें कि सामान्य ज्ञान एक ऐसा विषय है जो उम्मीदवार के चयन में काफी अहम साझेदारी निभाता है खासकर एएलपी और टेक्नीशियन के चयन में।

  • जो उम्मदीवार परीक्षा देने जा रहे हैं उन्हें पूरे सिलेबस के बारे में पता होना चाहिए।

  • किसी भी एग्जाम में पिछले वर्षों मे पूछे गए सवाल बहुत मायने रखते हैं।

rrb recruitment 2018

जैसा कि हम सब जानते हैं रेलवे ने इस बार बहुत सारे नौकरियों के लिए नोटीफिकेशन निकाले हैं जिसमें असिस्टेंट लोकोपॉयलाट, लोको पॉयलाट और टेक्नीशियन के पद हैं।  उम्मीदवारों के लिए ये एक सुनहरा मौका है कि इस अवसर को भुनाएं। 
कभी-कभी सामान्य ज्ञान का विषय छात्रों के लिए कठिन होता है। हमेशा ध्यान देने वाली बात है कि जनरल अवेयरनेस का पेपर कम समय में सटिकता के साथ बनाया जाता है। इसका एक पहलू यह भी है कि उम्मीदवारों के चयन में यह निर्णायक भूमिका निभाता है। आवेदन करने की प्रक्रिया चालू हो चूकी है उम्मीदवार आवेदन की तिथि पूरी होने से पहले अपना आवेदन पूरा कर लें।

कुछ टिप्स हैं जिनसे  उम्मीदवार सामान्य ज्ञान के प्रश्न आसानी से हल कर सकते हैं।
सबसे पहले तो उम्मीदवारों को सिलेबस की पूरी और सटिक जानकारी होनी चाहिए जिससे वो किसी भी तरह की गलतफहमी में ना रहें। कई बार छात्र सवालों के जवाब जानते हुए भी गलतियां कर देते हैं इन गलतियों से बचे के लिए जरूरी है कि सिलेबस को अच्छी तरह से जाना जाए उसे पूरी तरह से समझा जाए।

तैयारी के लिए नोट्स बनाएं: जितने भी महत्वपूर्ण टॉपिक हैं उन्हें सबसे पहले कवर करें। पढ़ते वक्त उन लाईन्स को मार्क करें जो महत्वपूर्ण है अक्सर आकड़ों से सवाल ज्यादा आते हैं इ तरह की तैयारी आपके आखरी समय में काम आएगी। एग्जाम के कुछ दिन पहले छात्र पूरी किताब नहीं पढ़ सकते अच्छा है कि वो नोट्स को एग्जाम से कुछ दिन पहले पढ़ें।

रोज़ पेपर पढ़े: पेपर पढ़ने से ना सिर्फ करेंट अफेयर्स मजबूत होता है बल्कि कई तरह के सामान्य ज्ञान की भी जानकारी आपको होती है। आप किसी भी घटना की जानकारी को डिटेल में जानते हैं इससे फायदा ये होता है कि कोई भी सवाल अगर उस मुद्दे से पूछा जाए तो आसानी से आप उसका जवाब दे पाएंगे।
ऑनलाइन क्वीज: आजकल ऑनलाइन हर वो मैटेरियल मौजूद है जिसे आप पढ़ना चाहते हैं। इंटरनेट भी पहले के मुताबिक सस्ता है और हर किसी के पास उपलब्ध है। उम्मीदवार ऑनलाइन क्वीज से बहुत कुछ सीख सकते हैं वो भी कम समय में अगर बोर हो जाए तो धीमी आवाज में एक गाना सुन लें इससे आपका एग्जाम प्रभावित नहीं होगा। 

पिछले साल के पेपर: किसी भी एग्जाम में पिछले वर्षों मे पूछे गए सवाल बहुत मायने रखते हैं, रेलवे एग्जाम के नजरिए से तो यह और महत्वपूर्ण है। हर दफा एग्जाम में कुछ प्रश्न होते ही हैं पिछले वर्ष से।
इसके अलावे पत्रिका, पेपर ये सारे पढ़ते रहें ये ऐसी चीजें हैं जो बेकार नहीं जाती वैसे भी कहा जाता है आपने जो भी पढ़ा है वो कभी व्यर्थ नहीं जाता, लेकिन यहाँ पर फिलहाल आप अपनी सिलेबस से जुड़ी चीजें ही पढ़ें रिजल्ट आपके मुफिद ही आएगा

Other details:

Related Articles:

  • Share: