यूपीपीसीएस परीक्षा 2018 के आवेदन प्रारंभ, ऐसे करें आवेदन

  • Share:

Highlights

  • प्रारंभिक परिक्षा के बाद मेन्स के एग्जाम लिए जाएंगे। मेन्स में सफल छात्रों का साक्षात्कार लिया जाएगा।

  • यूपीपीसीएस ने पीसीएस परीक्षा 2018 के लिए कई पदों पर आवेदन निकाले हैं। इच्छुक उम्मीदवार 6 अगस्त से पहले आवेदन कर सकते हैं। 

  • यूपी पीसीएस का पहला पड़ाव प्रिलिम्स का एग्जाम है जिसमें उम्मीदवारों को न्यूनतम कटऑफ पार करना होगा। 

UPPSC

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन(यूपीपीसीएस) ने पीसीएस परीक्षा 2018 के लिए कई पदों पर नौकरी के लिए आवेदन निकाले हैं। इच्छुक उम्मीदवार 6 अगस्त से पहले आवेदन कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार असिस्टेंट कंजरवेटर ऑफ फॉरेस्ट(एसीएफ) और रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर(आरएफओ) जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों सहित यूपीपीसीएस ने 924 नौकरियाँ निकाली हैं।

उम्मीदवार का चयन तीन स्तर के एग्जाम के बाद किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा के बाद मेन्स के एग्जाम लिए जाएंगे। मेन्स में सफल छात्रों का साक्षात्कार लिया जाएगा। नीचे एग्जाम के बारे में सारे डिटेल बताएं गए हैं जैसे छात्रों का सेलेक्शन किस आधार पर होगा, फिजिकल योग्यता क्या होनी चाहिए, आ​दि।

यूपीपीसीएस परीक्षा 2018 में उम्मीदवारों की शारीरिक मापदंड

असिस्टेंट कंजरवेटर ऑफ फॉरेस्ट पद के लिए
 

लिंग ऊंचाई   छाती (सामान्य)  फुलाने पर
पुरूष 163 सेंटीमीटर 84 सेंटीमीटर   5 सेंटीमीटर 
महिला 150 सेंटीमीटर 79 सेंटीमीटर 5 सेंटीमीटर 


 गोरखा,असमीया, नेपाली मेघालय के आदिवासी, लद्दाक्खी, सिक्कमी,भूटानी गढ़वाली,कुमाउं और अरूणाचल प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए और जो उम्मीदवार एसटी वर्ग से आते हैं, उनके ​लिए ये फिजिकल पैमाना है।

रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर पद के लिए

लिंग ऊंचाई   छाती (सामान्य)  फुलाने पर
पुरूष 163 सेंटीमीटर 84 सेंटीमीटर   5 सेंटीमीटर 
महिला 150 सेंटीमीटर 79 सेंटीमीटर 5 सेंटीमीटर 


उम्मीदवार जो एसटी वर्ग के हैं और गढ़वाल कुमाउं एवं नेपाल से आते हों उनके शारीरिक मापदंड नीचे दिये गए टेबल के अनुसार होने चाहिए। 

लिंग  ऊंचाई
पुरूष 152.5 सेंटीमीटर
महिला  145.0 सेंटीमीटर


प्रारंभिक परीक्षा में कैसे सलेक्शन की प्रक्रिया
यूपी पीसीएस का पहला पड़ाव प्रिलिम्स का एग्जाम है जिसमें उम्मीदवारों को न्यूनतम कटऑफ पार करना होगा। प्रारंभिक परिक्षा को दो भागों में बांटा गया है। पहले पेपर में उम्मीदवारों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने हैं और दूसरा पेपर क्वाइलिफाइंग है।

सलेक्शन प्रक्रिया यूपीपीसीएस 2018 परीक्षा

  • मुख्य परीक्षा में न्यूनतम पासिंग अंक लाने होंगे।
  • उम्मीदवार को पासिंग विषय हिन्दी में न्यूनतम पासिंग अंक लाने होंगे साथ ही साथ और विषय में भी ऐसा ही प्रदर्शन करना होगा।

साक्षात्कार
उम्मीदवार जब पहला और दूसरा पड़ाव पास कर ले तो उसका साक्षात्कार लिया जाएगा जो चयन का आखिरी पड़ाव है।
वेतनमान
उम्मीदवार का जब पूरी तरह से चयन हो जाएगा तो भारत सरकार के द्वारा तय किए गए वेतनमान के आधार पर उम्मीदवार को सैलरी दी जाएगी। वेतनमान  रू 9300-34800 ग्रेड पे 4600/- से रू15600-39100/- ग्रेड पे 5400/- सिर्फ तहसिलदार को छोड़कर जिनका कि ग्रेड पे 4200/- है, यह पे स्केल सभी पदों के लिए मान्य है।

Other details:

Related Articles:

  • Share: