Government of Bihar Recruitment 2018 के तहत Integrated Child Development Services, Arwal में आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों के तहत कुल रिक्तियों की संख्या 191 है। विज्ञ‌ापित पदों पर 8वीं एवं 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। निर्धारित पदों पर ऑफलाइन आवेदन स्वीकृत किए जाएंगे। इच्छुक अभ्यर्थी 30 जनवरी, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। NCDC Recruitment 2018: विभिन्न पदों के लिए विज्ञप्ति जारी ncdc.gov.in से करें फॉर्म डाउनलोड

Government of Bihar Anganwadi Worker and Anganwadi Assistant Recruitment 2018 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार Government of Bihar Recruitment 2018 द्वारा जारी सरकारी विज्ञप्ति का अवलोकन करें एवं निर्देशों के आधार पर आवेदन करें। आवेदन संबंधी अन्य जानकारी उम्मीदवार safalta.com पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

पदों की कुल संख्याः 191 पद: सेविका कुल संख्या: 111

  • करपी परियोजना के तहत नव स्वीकृत पदों की संख्या- 65
  • करपी परियोजना के तहत पूर्व से अतिरिक्ति आंगनबाड़ी केन्द्र में पदों की संख्या- 02
  • करपी परियोजना के तहत मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र में पदों की संख्या- 05
  • कुर्था परियोजना के तहत नव स्वीकृत पदों की संख्या- 36
  • कुर्था परियोजना के तहत पूर्व से अतिरिक्ति आंगनबाड़ी केन्द्र में पदों की संख्या- 00
  • कुर्था परियोजना के तहत मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र में पदों की संख्या- 03

शैक्षणिक योग्यताः आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। 10वीं के समकक्ष योग्यताओं को उसी स्थिति में मान्यता दी जाएगी जब मानव संसाधन विभाग बिहार सरकार द्वारा पंचायत शिक्षक नियोजन हेतु मान्यता दी गई हो। आयु सीमाः इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।

पद: सहायिका कुल संख्या: 80

  • करपी परियोजना के तहत नव स्वीकृत पदों की संख्या- 42
  • करपी परियोजना के तहत पूर्व से अतिरिक्ति आंगनबाड़ी केन्द्र में पदों की संख्या- 02
  • करपी परियोजना के तहत मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र में पदों की संख्या- 00
  • कुर्था परियोजना के तहत नव स्वीकृत पदों की संख्या- 36

शैक्षणिक योग्यताः आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 8वीं पास होना चाहिए या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। 8वीं के समकक्ष योग्यताओं को उसी स्थिति में मान्यता दी जाएगी जब मानव संसाधन विभाग बिहार सरकार द्वारा पंचायत शिक्षक नियोजन हेतु मान्यता दी गई हो। आयु सीमाः इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन प्रक्रियाः आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार संबंधित वेबसाइट से आवेदन पत्र के निर्धारित प्रारूप को 16 जनवरी, 2018 से 30 जनवरी, 2018 तक डाउनलोड कर उसे भरें। उसके बाद पूर्णरूप से भरे हुए ओवदन पत्र के साथ मांगे गए सभी प्रमाणपत्रों एवं अन्य दस्तावेजों को 30 जनवरी, 2018 तक संबंधित प्रखंड के बाल विकास परियोजना कार्यालय में जमा कर दें। आवेदन पत्र हाथो हाथ या डाक से ही स्वीकार किए जाएंगे।

चयन प्रक्रियाः चयन के लिए संबंधित वार्ड के केन्द्र के तहत सार्वजनिक स्थल पर आम सभा का आयोजन होगा। आम सभा में ही संबंधित पर्यवेक्षिका द्वारा मूल प्रमाण पत्रों की जांच कर सबसे अधिक अंक वाले उम्मीदवार को चयन पत्र चयन स्थल पर ही दे दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां- आवेदन की प्रक्रिया आरंभ होने की तिथि: 16 जनवरी, 2018 आवेदन करने की अंतिम तिथिः 30 जनवरी, 2018

Advertisement Link

Official website- arwal.bih.nic.in

Click for More Job

capsul samaiki logo
 करेंट अफेयर्स पर आधारित डेली कैप्सूल पर जाने के लिए क्लिक करें   करेंट अफेयर्स पर आधारित मासिक पत्रिकाओं पर जाने के लिए क्लिक करें

Related Articles:

  • Share: