UGC NET में कामयाबी के लिए जरूर पढ़ें यह लेख

आगामी 5 नवंबर को UGC NET की परीक्षा होने वाली है, जिसमें लाखों की संख्या में अभ्यर्थी भाग लेने वाले हैं। एक ओर जहां देखा गया है कि कुछ विद्यार्थी पहले प्रयास में ही यह परीक्षा पास कर लेते हैं तो कई छात्रों को वर्षों तैयारी करने के बाद भी सफलता नहीं मिल पाती। इसका कारण है सही मार्गदर्शन की कमी।

परीक्षा को लेकर छात्रों के पास लगभग 3 महीने शेष है, ऐसे में उनके मन मे कई सारे अहम् सवाल उठते है, जैसे कि इन 3 महीनों में कैसे झटपट रीवीजन किया जाए? परीक्षा की तैयारी के लिए क्या पढ़ें, क्या न पढ़ें? पेपर-1 की तैयारी कैसे की जाए, क्योंकि यह पेपर कॉमन होता इत्यादि। और इन सारे सवालों का जवाब न मिल पाने के कारण छात्र चिंतित होने लगते हैं व समय का सही सदुपयोग न कर पाने के कारण वे डिप्रेशन में जाने लगते हैं।

इन्ही बातों को ध्यान मे रखकर नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो कि आपको परीक्षा पास करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आप देश के किसी भी विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में लेक्चरर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।


परीक्षा पैटर्न राष्ट्रीय शैक्षिक परीक्षण ब्यूरो के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा इस बार परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए गए है-

 

 पेपर-1- 100 अंक (50 प्रश्न सभी अनिवार्य हैं) [अवधि: 1 घंटा 15 मिनट का समय (09.30 से 10.45 बजे, आईएसटी)]
 पेपर-2- 100 अंक (50 प्रश्न सभी अनिवार्य हैं) [अवधि: 1 घंटा 15 मिनट का समय (11.15 बजे से 12.30 बजे, आईएसटी)]
 पेपर-3- 150 अंक (75 प्रश्न सभी अनिवार्य हैं) [अवधि: 2 घंटे 30 मिनट का समय (02.00 बजे से 04.30 बजे, आईएसटी)]

यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स-

  • CBSE UGC NET पेपर-1 सभी छात्रों के लिए कॉमन है, इसलिए प्रतियोगिता का स्तर कठिन होगा।

 

  • आप CBSE UGC NET की परीक्षा के पेपर-1 के सभी सवालों को हल करने का प्रयास करें क्योंकि इस पेपर में किसी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है

 

  • आपको अपने सिलेबस से पूरी तरह परिचित होना चाहिए, इसलिए UGC NET 2017 से संबंधित पेपर-1 के परीक्षा सिलेबस को नोट करें और सिलेबस के अनुसार हर टॉपिक को पढ़े।

 

  • सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव ही आते हैं, इसलिए किसी भी टॉपिक को छोड़ना नहीं चाहिए।

 

  • पिछले कुछ सालों के प्रश्न-पत्रों को जरूर देख लें। इससे एग्जाम के लेवल और महत्वपूर्ण टॉपिक्स को समझने में मदद मिलती है। साथ ही आपकी तैयारी को भी एक सही दिशा मिलती है।

 

  • इस परीक्षा का सिलेबस आप के चुने गए पीजी के विषय के पूरे सिलेबस को कवर करता है इसलिए चुने गए विषय पर आपकी भरपूर पकड़ होनी चाहिए।

 

 

  • सभी अध्यायों को कवर करने के लिए अपने नोट्स अवश्य बनाएं।

 

  • प्रत्येक टॉपिक की तैयारी करें, क्योंकि कम से कम 5 प्रश्न हर विषय से निश्चित रूप से पूछे जाते हैं।

 

  • शिक्षण और अनुसंधान विषय की गहराई से तैयारी करें क्योंकि यह परीक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

  • पिछले 10-15 वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपको अपनी तैयारी का अंदाजा मिलेगा, जिससे आप अपनी तैयारी को और भी बेहतर कर पाएंगे।

 

  • UGC NET के लिए मॉक टेस्ट की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें। यह UGC NET पेपर-1 की परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

 

  • आप परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे ऐसा आत्मविश्वास हमेशा अपने अंदर बनाएं रखें।

 

यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स तैयारी करने में आपकी मदद करेगा और निश्चित रूप से आप सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

 

August 14, 2017

Copyright 2017 © AMARUJALA.COM. All rights reserved.