IAS prelims का एग्जाम पैटर्न

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में नौकरी करने की इच्छा से देश में लाखों महिला और पुरुष सिविल सर्विस प्री. एग्जाम की तैयारी करते है जोकि प्रत्येक वर्ष जून माह में आयोजित होती है। सिविल सर्विस-2018 के एग्जाम की तैयारी करने वाले कैंडिडेट के लिए इस परीक्षा के पैटर्न को जानना आवश्यक है कि IAS pre की परीक्षा में दो पेपर होते है। पहला पेपर सामान्य अध्ययन का और दूसरा पेपर सीसैट का। प्रत्येक पेपर का समय 2 घंटे और मार्क्स 200 होते हैं। पहले पेपर में प्रश्नों की संख्या 100 होती है और दूसरे पेपर में प्रश्नों की संख्या 80 होती है। यहां पर यह जानना जरूरी है कि सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा का दूसरा पेपर क्वालीफाइंग स्तर का है। इसे पास करने पर ही सिविल सर्विस के प्रारंभिक पेपर का रिजल्ट बनता है। अतः यहां पर पहले पेपर के स्थान पर IAS prelims के दूसरे पेपर (CSAT) का विस्तार से वर्णन करना जरूरी है।

CSAT सेकंड पेपर
IAS pre का सेकंड पेपर सीसैट का है। इसे सिविल सर्विस एप्टीट्यूट टेस्ट कहते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में इसके मार्क्स जुड़ते नहीं हैं। इस पेपर को पास करने लिए 33% मार्क्स की आवश्यकता होती है। इस पेपर के लिए कैंडिडेट उतनी ही तैयारी या मेहनत करें जितनी की आवश्यक है। इसकी तैयारी के शुरुआत में थोड़ा और नियमित समय दें, फिर एक निश्चित अंतराल में इसे दोहराते रहें। साथ ही इसमें किस प्रकार के प्रश्नों को पूछा जाता है। प्रश्नों का पैटर्न क्या है। इसे भी जानना जरूरी होता है। कैंडिडेट को इसके लिए IAS pre सीसैट के पेपर के सिलेबस और पूर्व वर्ष आये हुए सीसैट के प्रश्न-पत्रों को जरूर देखें।

सामान्य अध्ययन पहला पेपर
इस पेपर की तैयारी के लिए विषयवार तैयारी करें, जैसे इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, साइंस, करेंट अफेयर्स आदि। IAS prelims इस पेपर की विषयवार तैयारी सामान्य अध्ययन की दृष्टी से करनी हैं न की विषय का मास्टर बनने के लिए। साथ ही इस बात की ख्याल रखें कि इसमें सही उत्तर देने पर 2 नंबर मिलेगे वहीं गलत मार्क्स के लिए 0.66 नंबर काटे जाएंगे।


सिविल सर्विस के अन्य उपयोगी विषय

Crack IAS 2018 Exam: विस्तार से जाने

सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2018 की समयबद्ध, सही दिशा में और सिस्टमेटिक तैयारी

IPS में चयन और कैडर कैसे मिलता हैः विस्तार से जाने 

IAS, IPS आदि सेवाओं का ट्रेनिंग संस्थान LBSNAA: मंसूरी

 

 

December 14, 2017

Copyright 2017 © AMARUJALA.COM. All rights reserved.