SSC-CHSL

स्नातक अभ्यर्थी जल्द कर सकते हैं आवेदन


ibps-specialist-officer

आईबीपीएस एस ओ, ने आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की है। आईबीपीएस ने 4,122 पदों के लिए स्नातक अ‌भ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पद पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। आवेदक अधिक जानकारी के लिए आयोग की ऑफि‌शियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। अभ्यर्थी के आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थी अपना आवेदन 02 दिसंबर, 2016 तक करा सकते हैं।


आयु सीमा
अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है। निर्धारित आयु के ‌अनुसार आवेदक का जन्म 2 नवंबर, 1986 के बाद और 1 नवंबर, 1996 से पहले हुआ हो। अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में 3 वर्ष की आयु में छूट दी गई है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आयु में 3 वर्ष की छूट दी गई है।


पदों का विवरण


1. आईटी ऑफिसर
शैक्षणिक योग्यता:- कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर एप्लीकेशन या सूचना प्रौद्योगिकी या इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार या इलेक्ट्रानिक्स एवं संचार या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेंशन में स्नातक की डिग्री। या
इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेली कम्युनिकेशन या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन या कंप्यूटर विज्ञज्ञन या सूचना प्रौद्योगिकी या कम्‍प्यूटर में परास्नातक की डिग्री। या डीओईएसीसी लेवल- बी में स्नातक का प्रमाण पत्र।


2. एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर
शैक्षणिक योग्यतारः- एग्रीकल्चर या बागवानी या पशुपालन या पशु चिकित्सा विज्ञान या डेयरी विज्ञान या कृष‌ि में स्नातक की डिग्री। इंजीनियरिंग या मत्‍स्य विज्ञान या मछली पालन या कृष‌ि या विपणन एवं सहयोग या सह‌कारिता एवं बैंकिंग या कृषि वानिकी।


3. राजभाषा अधिकारी
शैक्षणिक योग्यताः- हिंदी में परास्नातक की डिग्री और स्नातक में अंग्रेजी विषय भी रहा हो। या संस्कृत में परास्नातक और स्नातक में हिंदी विषय भी रहा हो।


4. लॉ ऑफिसर (स्केल-1)
शै‌क्षणिक योग्यताः- लॉ में स्नातक की डिग्री और बार काउंसिल के साथ वकील के रूप में रजिस्टर्ड हो।


5. एचआर/पर्सनल ऑफिसर
शै‌क्षणिक योग्यताः- किसी मान्यतप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्‍थान से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। या पर्सनल मैनेजमेंट/इंडस्ट्रीयल रिलेसंस/एचआर/एचआरडी/सोशल वर्क/ लेबर लॉ में से किसी में भी परास्नातक की डिग्री।


6. मार्केटिंग ऑफिसर
शैक्षणिक योग्यताः- किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्‍थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। या एमएमएस (विपणन)/एमबीए (मार्केटिंग)/विपणन में विशेषज्ञता के साथ दो साल का जीडीबीए/बीबीए।


आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपये/- देय होंगे। अनुसूचित जाति/अनुस‌‌ूचित जनजाति और विकलांग वर्ग के आवेदकों के लिए 100 रुपये/- आवेदन शुल्क के रूप में तय निर्धारित किया गया है।


महत्वपूर्ण ‌त‌िथियां

  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथिः 2 दिसंबर, 2016
  • आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथिः 2 ‌दिसंबर, 2016
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथिः 16 जनवरी 2017 से पहले
  • ऑनलाइन परीक्षा की तिथ‌िः 28 जनवरी, 2017 और 29 जनवरी, 2017


चयन प्रकिया
अभ्यर्थियों का चयन आनॅलाइन परीक्षा के माध्यम से ‌ही किया जाएगा। लि‌खित परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर ही अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। यह परीक्षा 200 अंकों की होगी। चयनित उम्मीदवारों का साक्षात्कार आईबीपीएस की मदद से नोडल बैंकों द्वारा किया जाएगा।


अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें एवं फाइल डाउनलोड करें



ऑफिशियल वेबसाइट के लिए क्लिक करें

November 17, 2016

Copyright 2017 © AMARUJALA.COM. All rights reserved.