प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 21 जून, 2016 काे द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्‍पलेक्‍स में संपन्न हुआ। समारोह की शुरुआत 6.30 बजे सुबह 45 मिनट के योग प्रोटोकॉल प्रदर्शन के साथ शुरू हुआ। चंडीगढ़ शहर के 100 विभिन्‍न स्‍थानों पर इस अवसर पर योग प्रदर्शन का आयोजन किया गया। इस वर्ष योग समारोह में दिव्‍यांगों, युवाओं एवं समाज के निर्बल वर्गों के लोगों की भागीदारी पर जोर दिया गया था। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में मुख्‍य समारोहों का आयोजन आयुष मंत्रालय एवं नई दिल्‍ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा कनॉट प्‍लेस, लोधी गार्डन, नेहरु पार्क एवं ताल कटोरा गार्डन में किया गया जिसमें केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू, दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल नजीब जंग एवं सांसद मीनाक्षी लेखी ने भाग लिया। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ, रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कानपुर में, बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने रायपुर में व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अहमदाबाद में कार्यक्रम का नेतृत्व किया। क्या था खास?
  • मेक इन इंडिया के तहत अतंरराष्ट्रीय योग दिवस, 2016 को भारतीयता से जोड़ा गया और आयोजन में कपड़ों से लेकर चटाई तक भारत के ही इस्तेमाल किए गए।
  • अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस, 2016 के लिए ‘योग गीत’ नामक एक थीम गीत जारी की गई। यह गाना हिन्‍दी भाषा में 3 मिनट 15 सेकंड का है। इस गीत के लेखक एवं निर्माता धीरज सारस्‍वत हैं तथा इसे गंधार टीडी जाधव एवं गाथा जाधव ने गाया है। संगीत की रचना सुमंतो राय ने की है।
  • विश्व योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा जारी की गई। रजिस्ट्रेशन के बाद हर सुबह एक वेकअप कॉल विश्व योग दिवस के संबंध में रजिस्टर्ड नंबर पर आती थी ताकि हर कोई योग ओरिएंटेशन कार्यक्रम के लिए तैयार हो सके।
  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने योग को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विद्यालयों के स्‍कूली बच्‍चों की भागीदारी के साथ ‘योग ओलंपियाड’ पहल की शुरूआत की है।
  • शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के दो समूहों ने व्हीलचेयर पर योग पर विशेष प्रस्तुतियां दीं।
  • सीआईएसएफ की महिला कमांडो दल के साथ ढाई सौ सीआईएसएफ जवानों के एक दल ने फिलीपीनी मार्शल आर्ट ‘पेकिती तिरसिया कली’ का प्रदर्शन किया।
बने नए कीर्तिमान
  • हरियाणा के फरीदाबाद में आयोजित स्वामी रामदेव के पांच दिवसीय योग शिविर के अंतिम दिन कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बने।
  • योग को दुनियाभर में पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले बाबा रामदेव ने हरियाणा के फरीदाबाद में 1 लाख से ज्यादा लोगों के साथ योग करके गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है। पिछले वर्ष 36,000 लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ पर योगाभ्यास किया था।
  • दूसरा रिकॉर्ड योग के एक आसन शीर्षासन को लेकर टूटा। पतंजलि के 408 लोगों ने एक साथ 5 सेकेंड तक शीर्षासन कर पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड सिटीजन लैंड के नाम था जब 265 लोगों ने एक साथ 5 सेकेंड तक शीर्षासन किया था।
  • तीसरा रिकार्ड रोहताश चौधरी ने पुश अप के जरिए बनाया। रोहताश चौधरी ने 80 पौंड वजन उठाकर 1 मिनट में 51 पुश अप लगाई। रोहताश इससे पहले बिना वजन उठाए 10 हजार पुश अप लगा चुके हैं।
योग के लिए अवॉर्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व योग दिवस, 2016 के अवसर पर इस खास दिन पर दिए जाने वाले दो योग पुरस्कारों की घोषणा की। ये दो पुरस्कार हैं- (i) अंतरराष्ट्रीय योग पुरस्कार: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने के लिए, (ii) राष्ट्रीय योग पुरस्कार: राष्ट्रीय स्तर पर इस क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने के लिए।
  • इस पुरस्कार से संबंधित नियम-कायदे बनाने एवं ज्यूरी का निर्णय लेने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया जाएगा।
छह केंद्रीय विवि में इसी सत्र से योग पर डिग्री की पढ़ाई देशभर के छह केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2016-17 से योग में बैचलर और मॉस्टर डिग्री की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए विश्वविद्यालयों में योग डिपार्टमेंट भी शुरू किया जाएगा। वहीं जिन विश्वविद्यालयों में योग में पहले से डिप्लोमा या सर्टिफिकेट की पढ़ाई होती है, उसका विस्तार किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने 18 जून, 2016 को दिल्ली में योग पर आयोजित नेशनल सेमिनार में देशभर से आए कुलपतियों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसमें राजस्थान विश्वविद्यालय, केरल विश्वविद्यालय, मणिपुर विश्वविद्यालय (नॉर्थ ईस्ट) व इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी अमरकंटक व विश्व भारती केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल है। इन छह विश्वविद्यालयों में से उत्तराखंड स्थित हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी का नाम भी शामिल है। सरकार की योजना आगामी सत्र में 20 विश्वविद्यालयों में डिग्री प्रोग्राम शुरू करने की है।
  • फिलहाल करीब 59 यूनिवर्सिटी में डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई करवायी जाती है।
  • आईआईटी, एनआईटी व आईआईएम अहमदाबाद भी कार्यक्रम संचालित करेंगे।
  • इस सत्र से नेट परीक्षा में योगिक साइंस विषय भी जुड़ सकता है।
  • मंत्रालय ने यूजीसी से आह्वान किया है कि नेट परीक्षा में योगिक साइंस विषय को भी जोड़ने पर काम करें। इसके तहत आयोग को परीक्षा के प्रारूप बनाने पर काम करना होगा। स्कूलों में योग ओलंपियाड की तर्ज पर विश्वविद्यालयों में योग फेस्टिवल आयोजित किए जाएंगे। यूजीसी और एआईसीटीई विश्वविवद्यालयों व कालेज में कांफ्रेंस, योग प्रैक्टिकस, डेमो के अलावा योग के फायदों पर चर्चा व प्रतियोगिताएं आयोजित करवाएगा।
पूरे विश्व में योग दिवस की धूम द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को पूरे विश्व में उत्साह के साथ मनाया गया। लंदन से लेकर मेलबर्न तक हजारों योग प्रेमियों ने दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके जटिल योग क्रियाएं की और योग का भरपूर आनंद लिया। लंदन में भारतीय उच्चायोग और भारत सरकार के पर्यटक कार्यालय ने 14 ब्रिटिश योग संस्थानों के साथ मिलकर योग दिवस की दूसरी वर्षगांठ का आयोजन किया। दक्षिण अफ्रीका में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर हजारों लोगों ने इस दिवस को मनाया। जोहांसबर्ग के जू लेक पार्क में मुख्य कार्यक्रम में सभी धर्मों एवं जातियों के सैकडों योग उत्साहियों ने योग किया। प्रीटोरिया में भारतीय उच्चायोग और डरबन, केप टाउन एवं जोहांसबर्ग में तीन भारतीय वाणिज्य दूतावासों ने सामुदायिक संगठनों के साथ कई कार्यक्रम किए। आस्ट्रेलिया में कैनबरा और मेलबर्न समेत कई शहरों में भी यह दिवस मनाया गया। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मालकोम टर्नबुल ने इस अवसर पर योग को भारत का विश्व को एक उपहार बताया। चीन के वुक्सी शहर में सबसे बडा योग कार्यक्रम वुक्सी हॉलीवुड स्टूडियो में हुआ। अमेरिका में अमेरिकी कांग्रेस के लॉन में भारतीय शास्त्रीय नृत्यों एवं लोकप्रिय योगासनों के प्रदर्शन के साथ सप्ताह भर चलने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह शुरू हुआ। योग प्रेमी एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहने वाले अमेरिकी भरतनाट्यम, कथक, कुचिपुडी, मोहिनीअट्म जैसे नृत्य का आनंद लेने तथा प्रशिक्षित योग निर्देशकों के मार्गदर्शन में योग क्रियाएं करने बडी संख्या में पहुंचे।
  • दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वैश्विक संस्था संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय पर योगासन वाली कई तस्वीरें प्रदर्शित की गईं।
  • तस्वीरों के नीचे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और योग 4 एसडीजी लिखा हुआ है, जिनमें से कुछ भारतीय तिरंगे के रंग के थे।
  • एक तस्वीर में एक महिला को पर्वतासन करते दिखाया गया है।
  • संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी दूतावास ने संयुक्त राष्ट्र जनसूचना विभाग के सहयोग से वैश्विक संस्था के मुख्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष मॉरगंस लिकेटॉफ, संचार एवं जन सूचना के लिए अवर महासचिव क्रिस्टीना गैलाच और इशा फाउंडेशन के संस्थापक एवं आध्यात्मिक नेता जग्गी सद्गुरु शामिल हुए। वहीं योग पर आयोजित कार्यक्रम में संगीतमय मंत्रोच्चार के बीच जानी मानी ब्रिटिश गायिका तान्या वेल्स ने संस्कृत के श्लोकों का पाठ किया।
capsul samaiki logo
 करेंट अफेयर्स पर आधारित डेली कैप्सूल पर जाने के लिए क्लिक करें   करेंट अफेयर्स पर आधारित मासिक पत्रिकाओं पर जाने के लिए क्लिक करें

Other details:

Related Articles:

  • Share: