Central Selection Board of Constable, Bihar Police ने पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए कांस्टेबल (ड्राइवर) और फायरमैन (ड्राइवर) के पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत पदों की कुल संख्या 1,669  है। Bihar Police Recruitment 2018 में कांस्टेबल और फायरमैन के पदों पर 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। Bihar Police Constable Recruitment 2018 में इन पदों पर आवेदन करने के के लिए आवेदकों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष निर्धारित है। Bihar Police Driver Recruitment 2018 में इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 21 फरवरी, 2018 से 23 मार्च 2018 त‌क ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बिहार पुलिस विभाग में कांस्टेबल (ड्राइवर) और फायरमैन (ड्राइवर) के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार Bihar Police द्वारा जारी विज्ञप्ति को देखें एवं उसमें दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार आवेदन करें। Bihar Police Constable Driver and Firemen Driver Recruitment 2018 में इन पदों पर आवेदन करने से संबंधित पूर्ण जानकारी आवेदन 


पदः कांस्टेबल (ड्राइवर)
कुल पदः 700  (पुरुष एवं महिला)
शैक्षणिक योग्यताः
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से 12वीं उत्तीर्ण अथवा सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त समकक्ष परीक्षा पास और हल्का/ भारी मोटर वाहन चलाने का वैलिड ड्राइविंग होना जरूरी है।  

पदः फायरमैन (ड्राइवर) 
कुल पदः 969 (पुरुष एवं महिला)
शैक्षणिक योग्यताः
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से 12वीं उत्तीर्ण अथवा सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त समकक्ष परीक्षा पास और हल्का/ भारी मोटर वाहन चलाने का वैलिड ड्राइविंग होना जरूरी है।  

आयु सीमाः इन पदों पर आवेदन करने के लिए पुरूष एवं महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित है।
आयु की गणना 01 जनवरी, 2018 के आधार पर की जाएगी।


आवेदन शुल्क: सामान्य/ अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तहत 400 रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा SC/ST एवं विभागीय कर्मचारी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 118 रुपये है।

आवेदन प्रक्रियाः कांस्टेबल (ड्राइवर) और फायरमैन (ड्राइवर) के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार संबंधित वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाकर अपना पंजीकरण करें। 

चयन प्रक्रिया: बिहार पुलिस विभाग में ड्राइवरों के पदों पर चयन लिखित परीक्षा (ओएमआर आधार), शारीरिक परीक्षा और ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। 

  • लिखित परीक्षा में कुल अंकों का 30 प्रतिषत से कम अंक प्राप्त करने वालेअभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित किये जाएंगे और उन्हें ‘शारीरिक दक्षतापरीक्षा’ में भाग लेने हेतु स्वीकृति नहीं दी जायेगी। लिखित परीक्षा फाइनल मेरिट सूची का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा सिर्फ ‘शारीरिक दक्षता परीक्षा’ क्वॉलिफाई करने के लिए होगी।
  • लिखित परीक्षा में वास्तुनिष्ठ प्रकार का एक प्रश्नपत्र होगा। लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी एवं इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से होगा। लिखित परीक्षा में गलत जवाब के लिए माइनस मार्किंग होगी।

वेतनमानः ड्राइवर के पदों पर चयनित आवेदकों को 5,200-20,200 रुपये तथा ग्रेड पे 2,000 रुपये दिए जाने का प्रावधान है।  
Click Here to Apply Online

Other details:

Important links:

Related Articles:

  • Share: