रेलवे भर्ती बोर्डों की वेबसाइटों के जरिए ग्रुप सी लेवल I (पूर्ववर्ती ग्रुप डी) में लगभग 90,000 पदों जैसे ट्रैक मेंटेनर, प्‍वाइंट्स मैन, हेल्‍पर, गेटमैन, पोर्टर और ग्रुप सी लेवल II  श्रेणियों जैसे सहायक लोको पायलट (एएलपी), टेक्‍निशियन (फिटर, क्रेन चालक, लोहार, बढ़ई) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे। अब इस भर्ती में आयु सीमा में संसोधन किया गया है।

रेल मंत्रालय ने ग्रुप सी लेवल I और II पदों पर भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा में निम्‍नलिखित रूप से छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है:-

सहायक लोको पायलट (एएलपी) और टेक्‍निशियन लिए आयु सीमा
अनारक्षित वर्ग के लिए पहले 28 वर्ष निर्धारित थी जिसे बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है। वहीं अन्‍य पिछड़ा वर्ग के लिए 31 वर्ष से बढ़ाकर 33 वर्ष जबकि अनुसूचित जाति के लिए 33 से बढ़ाकर 35 वर्ष कर दी गई है। अनुसूचित जनजाति के अभ्यार्थियों के लिए 33 साल से बढ़ा कर 35 साल कर दी है।

लेवल-1 (पूर्ववर्ती ग्रुप डी) के लिए आयु सीमा
अनारक्षित वर्ग के लिए पहले 31 वर्ष निर्धारित थी जिसे बढ़ाकर 33 वर्ष कर दिया गया है। वहीं अन्‍य पिछड़ा वर्ग के लिए 34 वर्ष से बढ़ाकर 36 वर्ष जबकि अनुसूचित जाति के लिए 36 से बढ़ाकर 38 वर्ष कर दी गई है। अनुसूचित जनजाति के अभ्यार्थियों के लिए 36 साल से बढ़ा कर 38 साल कर दी है।

वहीं परीक्षार्थियों को मलयालम, तमिल, कन्‍नड़, ओडिया, तेलुगु और बांग्‍ला सहित विभिन्‍न क्षेत्रीय भाषाओं में प्रश्‍नपत्र उपलब्‍ध कराने का फैसला किया गया है। इससे पहले, रेलवे मंत्रालय ने ग्रुप-सी लेवल-1 और लेवल-2 श्रेणियों के लिए 89,409 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की, जो दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रियाओं में से एक है।  ग्रुप-सी लेवल-1 के पदों के लिए  दसवीं और आईटीटी की परीक्षा पास कर चुके सभी उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ग्रुप-सी लेवल-2 के पदों के लिए दसवीं कक्षा तथा आईटीटी की परीक्षा पास कर चुके या इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा अथवा इंजीनियरिंग में स्‍नातकोत्तर की डिग्री प्राप्‍त उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Other details:

Important links:

Related Articles:

  • Share: