बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम 20 जून को होंगे घोषित

  • Share:

Highlights

  • इस वर्ष लगभग 17 लाख से भी ज्यादा परीक्षार्थियों ने 10वीं की परीक्षा दी थी।

  • वे सभी छात्र जो इस वर्ष दसवीं बोर्ड की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

  • बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा का परिणाम 06 जून को जारी करने जा रहा है।

  • बिहार में गत वर्ष लगभग 12 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा दी है।

Bihar board 10th result realeasing on 20 june

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने 26 मई, 2018 को बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है। Bihar board result 2018 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा 20 जून, 2018 को घोषित किए जाएंगे। बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम की घोषणा के अलावा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2018 के परिणामों की घोषणा भी कर दी है। 

Bihar Intermediate board result 2018 के परिणाम 06 जून, 2018 को बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। बिहार राज्य में गत वर्ष लगभग 12 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा दी है। बिहार में 12वीं की परीक्षा 06 फरवरी से 16 फरवरी के बीच लगभग 1384 केंद्रों में आयोजित की गई थी। वहीं बिहार की 10वीं की परीक्षा में प्रदेश के लगभग 17 लाख से भी ज्यादा परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। बिहार बोर्ड द्वारा इस वर्ष अधिकतम 10 फीसदी ग्रेस अंक दिए जाने का प्रावधान भी रखा गया है। यह नियमावली जरूरतमंद परीक्षार्थियों को दिए जाने के लिए किया गया है। 

सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी, 5 स्टेप्स में ऐसे करें डाउनलोड

बोर्ड ने ग्रेस अंक देने के लिए जो नियमावली तय की है उसके अनुसार यदि किसी छात्र के 75 फीसदी अंक हैं और वह छात्र किसी एक विषय में फेल हो रहा है तो उस परीक्षार्थी को पास कराने के लिए बिहार बोर्ड द्वारा उस छात्र को 10 फीसदी तक ग्रेस अंक दिया जाएगा। बिहार शिक्षा बोर्ड द्वारा यह फैसला पहली बार किया गया है। 

10वीं और 12वीं के विद्यार्थी अपना रिजल्ट biharboard.ac.in पर देख सकेंगे। 

Other details:

Related Articles:

  • Share: