बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा का परिणाम 6 जून को, डीयू में दाखिले की तारीख के चलते लिया फैसला

  • Share:

Highlights

  • बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा का परिणाम अब 07 जून की बजाय 06 जून को जारी करने जा रहा है।

  • दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 07 जून निर्धारित है, इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड ने फैसला किया है।

  • वे सभी छात्र जो इस वर्ष दसवीं बोर्ड की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

  • इस वर्ष, कुल 12,80,000 विद्यार्थियों ने बारहवीं की परीक्षा के लिए फार्म भरे हैं।

Bihar Board 12th Result 2018

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा का परिणाम अब 07 जून की बजाय 06 जून को जारी करने जा रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 07 जून निर्धारित है, इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा का परिणाम 07 जून की बजाय 06 जून को जारी करने का फैसला किया है। हालांकि बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा के परिणाम 20 जून को जारी किये जाएंगे। 

वे सभी छात्र जो इस वर्ष दसवीं बोर्ड की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। इस वर्ष, कुल 12,80,000 विद्यार्थियों ने बारहवीं की परीक्षा के लिए फार्म भरे हैं। नकल की संभावना को कम करने के लिए बोर्ड ने परीक्षा हॉल में जूते मोजे पहन कर जाने पर पाबंदी लगा दी थी। परीक्षा हॉल में जाने से पहले छात्रों की तलाशी पर जोर दिया गया तथा अन्य कई कदम उठाए गए। 

वर्ष 2017 में दसवीं की परीक्षा में 50.12% छात्र पास हुए थे तथा बारहवीं की परीक्षा में 30.11% विज्ञान में, 32.13% ह्यूमेनिटीस में तथा 73.76% छात्र वाणिज्य स्ट्रीम में पास हुए थे। वे सभी छात्र जो इस वर्ष बिहार बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने का लिंक safalta.com पर भी उपलब्ध रहेगा। 

Other details:

Related Articles:

  • Share: