09 अगस्त से शुरू हो रहे आरआरबी की परीक्षा पर अब पीएमओ की नजर

  • Share:

Highlights

  • रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड(आरआरबी) की परीक्षा पर अब सीधे पीएमओ की नजर रहेगी।

  • रेलमंत्री पीयूष गोयल भी परीक्षा प्रक्रिया की पूरी निगरानी करेंगे।

  • इस बार आरआरबी 1.30 लाख पदों पर नियुक्ति करने जा रही है।

  • बता दें एएलपी व टेक्नीशियन पदों पर भर्ती के लिए तकरीबन 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

  • 03 अगस्त को जारी नोटिस में रेलवे ने कहा है कि सीबीटी एग्जाम में  उम्मीदवार 15 भाषाओं में से अपनी सुविधानुसार भाषा चुन सकेंगे।

pmo india

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड(आरआरबी) की परीक्षा पर अब सीधे पीएमओ की नजर रहेगी। 09 अगस्त से शुरू हो रहे आरआरबी की परीक्षा में इस बात पर फैसला लिया गया है। इस बार पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) की सीधी नजर रहेगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल भी परीक्षा प्रक्रिया की पूरी निगरानी करेंगे। प्रशासन की तरफ से सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। रेलवे चाहता है कि की अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले किसी भी विवाद से बचा जाए। बता दें कि इस बार आरआरबी 1.30 लाख पदों पर नियुक्ति करने जा रही है। सरकार नहीं चाहती है कि चुनाव से पहले किसी भी विवाद में फंसा जाए इसलिए आरआरबी को सख्त निर्देश दिया गया है कि भर्ती परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो और पूरी पारदर्शिता बनी रहे।

आरआरबी ग्रुप सी एग्जाम 2018: एएलपी और टेक्नीशियन के पदों के लिए एडमिट कार्ड जारी,ऐसे करें डाउनलोड

रेलवे से जुड़े कई लोग बता रहे हैं कि पीएमओ का सीधे आरआरबी परीक्षा की निगराणी इस बात का पुख्ता सुबूत है कि इस बार आरआरबी की परीक्षा पिछली बार की तुलना में काफी अलग होने वाली है। बता दें एएलपी व टेक्नीशियन पदों पर भर्ती के लिए तकरीबन 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। रेलवे ने एएलपी व टेक्नीशियन की वैकेंसी 26,502 से बढ़ाकर 60,000 कर दी है। इसबार उम्मीदवार को 15 में से कोई भी भाषा चुनने की सुविधा दी गई है। 03 अगस्त को जारी नोटिस में रेलवे ने कहा है कि सीबीटी एग्जाम में  उम्मीदवार 15 भाषाओं में से अपनी सुविधानुसार भाषा चुन सकेंगे। उम्मीदवार अंग्रेजी के अलावा हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में पेपर दे पाएंगे। इनमें से अपनी सुविधानुसार उम्मीदवार किसी एक भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

Other details:

Related Articles:

  • Share: