आरआरबी: ग्रुप डी के पदों पर 17 सितंबर से शुरू हो सकती है परीक्षा

  • Share:

Highlights

  • ग्रुप डी के पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) की शुरूआत 17 सितंबर से होगी।

  • आरआरबी इन परीक्षाओं के जरिए 63000 पदों पर भर्ती ले रही है।

  • ग्रुप डी के पदों पर चयन के लिए दो दो तरह की परीक्षाएं होंगी पहला सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) और दूसरा पीईटी (फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट)।

  • सीबीटी परीक्षा 1 घंटे की होगी इसमें कुल 75 प्रश्न होंगे।

  • आरआरबी अभी ग्रुप सी असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों पर परीक्षा ले रही है।

rrb alp exam 2018

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी पदों पर हो रही भर्ती परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। रेलवे ने बताया है, ग्रुप डी के पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) की शुरूआत 17 सितंबर से होगी। रेलवे ने यह जानकारी अपनी  वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी कर दी है। बता दें यह रेलवे की अबतक की कुछ बड़ी परीक्षाओं में से एक है। इसमें 63000 पदों पर भर्ती होने जा रही है। ग्रुप डी (लेवल 1 ट्रैक मेंटेनर्स, असिस्टेंट पॉइंट्समेन आदि) परीक्षा के लिए करीब 1 करोड़ 90 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। 
परीक्षा पैटर्न: 
ग्रुप डी के पदों पर चयन के लिए दो दो तरह की परीक्षाएं होंगी पहला सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) और दूसरा पीईटी (फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट)। 17 सितंबर से सीबीटी शुरू हो रही है। सीबीटी परीक्षा 1 घंटे की होगी इसमें कुल 75 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे। ये क्वालिफाइंग मार्क्स ओबीसी के लिए 30 प्रतिशत, एससी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत रखे गए हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड  इन परीक्षाओं में लाए गए अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी  में भेजेगा। सीबीटी में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर सॉल्व करें। बता दें आरआरबी अभी ग्रुप सी असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों पर परीक्षा ले रही है। ये परीक्षाएं 4 सितंबर तक चलेंगी। 

Other details:

Related Articles:

  • Share: