SSC-CHSL

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक या सिडबी परीक्षा की तैयारी का हिट फंडा

प्रतिस्पर्धा से भरी सीटों की एक मुट्ठी में सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए ये ज़रूरी है कि आपको परीक्षा के बारे में पूर्ण ज्ञान हो। आज हम आपको परीक्षा में सफलता प्राप्त करने की टिप्स देंगे जिससे आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है।

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के अनुसार तैयारी करे– आप परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करें। परीक्षा में सफलता पाने की कुंजी यही है आप परीक्षा के स्वरूप को समझे। साथ ही आपको ये समझना होगा कि भर्ती विभाग उस पद के लिए किन मानको को देखना चाहते हैं।

समय सारणी व स्टडी प्लान बना ले– आप सबसे पहले यह निर्धारित कर ले कि आपको कितना समय किस भाग को देना। परीक्षा में बेहतर परिणाम पाने के लिए समय सारणी और स्टडी प्लान पहले से ही बना ले।

पढ़ते समय ब्रेक अवश्य ले– पढ़ाई करते समय आपका दिमाग थक जाता है। जब भी आप थकान महसूस करें तो एक अल्प विश्राम (Short Break) ज़रूर लें। आमतौर पर पढ़ाई करते समय 30 से 40 मिनट के बाद आपको थोड़ा आराम करना चाहिए।

प्रश्नों को हल करने में लगने वाला समय रिकॉर्ड करे– जब भी आप प्रश्नों को हल करे तो उन्हें हल करने में जो समय लगा उसे रिकॉर्ड करे। इससे आपको ज्ञात हो जाएगा कि आपको कौन सा भाग परीक्षा में पहले करना हैं और साथ ही आप सवालों को हल करने की गति भी बढ़ा सकते है।

परीक्षा की तैयारी करते समय सभी प्रकार के उपकरणों से दूर रहें– परीक्षा की तैयारी करते समय मोबाइल, लैपटॉप, आई पॉट आदि सभी अपने पास न रखे। क्योंकि उससे आप अपना ध्यान पूरी तरह से केंद्रीत नही कर पाते हैं।

टेक्नोलोजी का प्रयोग परीक्षा की तैयारी के लिए करे– आप परीक्षा की तैयारी के लिए टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर सकते है। जैसे आप विषय पर आधारित विडियो देख सकते है। अगर आप पढाई करते समय सिर्फ पढने के अलावा अपनी सभी इंद्रियों का प्रयोग करते है तो आपको वह विषय ज्यादा दिन और अच्छे से समझ आएगा।

तनाव मुक्त रहकर परीक्षा की तैयारी करे– परीक्षा की तैयारी करते समय हमेशा तनाव मुक्त रहें ताकि आप अपनी मंजिल बिना परेशान हुए पा सके।
गति व सटीकता पर ध्यान दे– परीक्षा देते समय गति और सटीकता पर ध्यान दे। परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान दें कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही उत्तर प्राप्त करना है। इसलिये सवालों कों हल करते समय इस बात पर ध्यान दे कि आपके उत्तर सही हो।

अपने मजबूत सवालों को पहले करे– जिन सवालों को हल करने में आप अच्छे हैं उन्हें पहले करे। ताकि आप ज्यादा समय आपके कमज़ोर भागों को दे सके।

पहले 30 मिनट जल्दी हल होने वाले सवालो को दे– परीक्षा को दो भागो में विभाजित कर ले। जिन सवालों को जल्दी किया जा सकता हैं उन्हें पहले 30 मिनट में कर ले। ऐसा करने से आपके पास ज्यादा समय कमजोर विषयो के लिए बोनस के रूप में बचेगा।

प्रश्नपत्र को ध्यान पूर्वक पढ़ें- जब भी आप कोई परीक्षा देते हैं तो उत्तर लिखना शुरू करने से पहले, प्रश्नपत्र को कम से कम दो बार ध्यानपूर्वक पढ़ लें। यह सुनिश्चित कर लें कि प्रश्न क्या है और उसका सही उत्तर क्या होगा। कई बार घबराहट में हम प्रश्न समझ ही नहीं पाते और गलत उत्तर लिख देते हैं।

प्रश्न को हल एक ही बार में करे – परीक्षा देते समय ये याद रखे कि सवाल को एक ही बार में हल करे क्योंकि बार बार हल करने की कोशिश में आप दूसरे विषयों को समय नहीं दे पायेंगे।

व्यवहार संबंधित दिशानिर्देश
परीक्षा के लिए तनाव महसूस न करे।
पर्याप्त नींद लें। पर्याप्त नींद लिए बिना आप कोई भी काम अच्छे से नहीं कर सकते हैं।
खास तौर पर पढ़ाई के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है।
परीक्षा से पहले ऐसी बात न करें, जिससे आपको अनावश्यक रूप से तनाव हो जाए।
सिर्फ सकारात्मक भावना ही रखे औरयाद रखे किनकारात्मक भावना आपको आपके लक्ष्य से दूर करती हैं।
परीक्षा हॉल में समय से पहुंचे।
परीक्षा से एक दिन पहले ही एडमिट कार्ड,पेन पेंसिल,रबड़ आदि सभी रख ले।

October 18, 2016

Copyright 2017 © AMARUJALA.COM. All rights reserved.