‘दि टाइम्स ऑफ इंडिया’ एडिटोरियल

Editorials of leading newspapers is provided in Hindi to help students prepare for competitive exams.


सफीर बनाम सोफोकल्सः एक आईपीएस ऑफिसर का आईएएस बनने का सपना

‌प्रयास, प्रयास और पुनः प्रयास ही एकमात्र मंत्र है उनके लिए जो सिविल सर्विसेज की परीक्षा देते हैं। कुछ तो इसके इस हद तक आदी हो जाते हैं कि परीक्षा पास कर लेने के बाद भी परीक्षा देते रहते हैं। सफीर करीम ने 2014 की परीक्षा पास की और आईपीएस ज्वॉइन किया। इस बार वह फिर से मैदान में उतरे, और व‌ह भी बेहतर हथियारों के साथ। पुलिस के अनुसार, आईपीएस ऑफिसर को एक माइक्रो कैमरा, छोटे इयरपीस और ब्लूटुथ कनेक्शन के साथ पकड़ा गया, जिस पर उनकी पत्नी और गूगल ड्राइव उन्हें दूसरे छोर से उत्तर सुझा रहे थे। यह साजिश वाकई में उन भ्रष्ट मलयालम भाषियों के लिए कारगर थी, जो करीम की प्रेरणा थे।
जिस समय उसे चेन्नई से ‌गिरफ्तार किया गया, उसकी पत्नी को हैदराबाद के लॉ एक्सीलेंस आईएएस इंस्टीट्यूट से कस्टडी में लिया गया। लेकिन करीम की कहानी, एक नकली मुखौटे के पीछे की गंदगी पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करती है। उदाहरण के लिए, पुलिस को अब इस बात पर गौर करना होगा कि केरल में इनके नाम पर चल रही लॉ एक्सीलेंस अकादमी में वास्तव में क्या सिखाया जा रहा है। सिविल सर्विसेज के प्रतिभागियों को यहां दिया जाता है, पॉलिटी विषय का पूरा ज्ञान महज़ 22 घण्टों में, नोट्स, एक्सप्लेनेशन्स तथा मेमोरी ट्रिक्स के साथ। ‌हालांकि करीम को खुद ही अपने संस्‍थान में पढ़ाए जा रहे स्टडी मैटेरियल पर भरोसा नहीं था, साथ ही सवाल यह भी है कि 2014 में उन्होंने स्वयं जो विषय चुना था, वह था नीतिशास्‍त्र।
सोफोकल्स ने कहा था कि मैं गर्व के साथ हारना पसंद करूंगा न कि बेईमानी के साथ जीतना। परंतु सफीर शायद इन दार्शनिक बातों को अव्यवहारिक समझते हैं। आचरण की बातें करने, तथा आचरण को अपने जीवन में उतारने में बहुत बड़ा फर्क है। इसे नेताओं से अच्छा और कोई नहीं समझ सकता। उनके सही बात जानने का, तथा गलत चीज़ करने की एक प्रवृ‌त्ति देखी जा सकती है। लोकतंत्र के हर 5 वर्षों में होने वाले त्योहार में आप इन्हें शानदार वादों की बारिश करते हुए देख सकते हैं परन्तु वोटरों को बाद में यह समझ आता है कि वह केवल जुमले थे।

 

अंग्रेजी में संपादकीय पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

November 2, 2017

Copyright 2017 © AMARUJALA.COM. All rights reserved.